Heavy rain in himachal pradesh 02
PTI Photo

    Loading

    शिमला. हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में कुदरत अपना कहर बरपा रही है। राज्य में भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण हुए भूस्खलन (Landslide) और बाढ़ (Floods) से करीब 21 लोगों की मौत हो गई। जबकि, 09 लोग घायल और 06 लापता हो गए हैं। इसके अलावा भूस्खलन और बाढ़ से कई संपत्तियों का भी नुकसान हुआ है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। पूरे राज्य के लिए अगले 12 घंटे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, 24 अगस्त तक बाकी दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

    वहीं, हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग ने 25 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण भूस्खलन की चेतावनी जारी की है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि कांगड़ा, चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन, हमीरपुर, ऊना और बिलासपुर जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने और कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान है।

    मोख्ता ने जिला आपातकालीन संचालन केंद्रों (डीईओसी) को सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाने का निर्देश दिया, क्योंकि इस अवधि में भूस्खलन, अचानक बाढ़ आने, बादल फटने, चट्टान गिरने, नदियों के जलस्तर में अचानक वृद्धि होने, खराब दृश्यता और आवश्यक सेवाओं में व्यवधान की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

    इस बीच, 28 अगस्त तक मध्यम से भारी बारिश के भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मद्देनजर कांगड़ा जिला प्रशासन ने एक परामर्श जारी करके पर्यटकों एवं लोगों को नदियों के पास नहीं जाने की सलाह दी है।

    कांगड़ा के उपायुक्त डॉ निपुण जिंदल ने कहा, “पर्यटकों और आम जनता को सलाह दी जाती है कि वे नदियों, नालों और अन्य जल निकायों के पास न जाएं। इसी तरह भूस्खलन की चपेट में आने वाले क्षेत्रों से भी बचा जाना चाहिए।” (एजेंसी इनपुट के साथ)