All schools closed in Odisha
FILE- PHOTO

Loading

नई दिल्ली: देश में कई राज्यों में मौसम (weather) का मिजाज गर्म हो गया है। कुछ राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने लगी है। कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार जा चुका है।  हीटवेव (heatwave) से बचने के लिए राज्य सरकारें दिशानिर्देश जारी कर रही हैं। बढ़ती गर्मी को देखते हुए ओडिशा सरकार (Odisha government) ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों (government and private schools) को बंद करने का आदेश दिया है। सरकारी आदेश के अनुसार आंगनवाड़ी केंद्र भी बंद रहेंगे। 

राज्य सरकार के आदेशानुसार ओडिशा में कक्षा 12 तक के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त स्कूल, प्राइवेट और आंगनवाड़ी केंद्र 19 और 20 अप्रैल को बंद रहेंगे। यह फैसला बढ़ती गर्मी को देखते हुए लिया गया है। बता दें कि इसके पहले  आंगनवाड़ी और कक्षा 10 वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को 12 अप्रैल से 16 अप्रैल तक बंद करने का ऐलान किया था।

मौसम विभाग (Meteorological Department) का कहना है कि अप्रैल से जून तक देश के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान रह सकता है। इस दौरान मध्य पूर्व और उत्तर पश्चिम के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्म हवा चलने की आशंका जताई गई है। गर्मी और लू की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार अलर्ट पर हैं। ओडिसा सरकार ने दो दिन के लिए स्कूल बंद कर दिया है और पीने के पानी की बेहतर सप्लाई बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।