15 मार्च को असम में H3N2 का एक मामला पाया, स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

Loading

नई दिल्ली: असम में बुधवार (15 मार्च ) को H3N2 का एक मामला सामने आया है। असम के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है। इससे पहले इस नए वायरस की वजह से दो लोगों की जान चली गई, जो की कर्नाटक और हरियाणा के रहने वाले थे। अब तक देश में H3N2 वायरस के 90 से अधिक मामले सामने आए हैं।

असम के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि वह “वास्तविक समय के आधार पर एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) नेटवर्क के माध्यम से राज्य में विकसित इन्फ्लूएंजा की स्थिति पर कड़ी नजर रख रहा है”।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा, “आईडीएसपी नेटवर्क के तहत जिला निगरानी अधिकारी केंद्र सरकार और आईसीएमआर द्वारा तैयार दिशा-निर्देशों के अनुरूप असम के हर जिले में इस सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।”

महाराष्ट्र में वायरस से दो मौतों का दावा

खबरों के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस वायरस से कथित तौर पर अब तक दो लोगों की मौत हुई है। इनमें अहमदनगर में मेडिकल की पढ़ाई कर रहा एक युवा पिछले हफ्ते अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए अलीबाग गया था। वहां से लौटने के बाद उसकी तबीयत खराब हुई थी। वहीं, जांच के दौरान पता चला कि वह कोविड-19 और H3N2 वायरस से संक्रमित था। जिसकी सोमवार को मौत हो गई। जबकि नागपुर में वायरस से संक्रमित 78 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई।