File Photo
File Photo

    Loading

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) हर जिले में रोजगार मेलों का आयोजन करेगी। इन रोजगार मेलों (Employment Fairs) में निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनियां काम करने के इच्छुक नौजवानों को नियुक्ति देंगी। हाल ही में गोरखपुर में आयोजित रोजगार मेले की सफलता को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसका आयोजन अब हर जिले में किया जाए। इसी के साथ छोटे और मझोले उद्योगों सहित अपना उद्यम शुरु करने के इच्छुक युवाओं को ऋण देने के लिए भी वर्ष भर मेलों का आयोजन किया जाएगा। 

    बीते साल कोरोना संकट के दौरान ही रोजगार संगम के नाम से छोटे और मझोले उद्यमों के लिए इन मेलों की शुरुआत की गयी थी जिसे भारी सफलता मिली थी। अब एक बार फिर से इन मेलों को आयोजन शुरु किया गया है। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में इसी साल जून में एमएसएमई क्षेत्र के लिए ऋण मेले का आयोजन किया गया था।

    योगी सरकार कराएगी हर परिवार की स्किल मैपिंग 

    इसके साथ ही योगी सरकार हर परिवार की स्किल मैपिंग कराएगी। हर परिवार से कम से कम एक सदस्‍य को नौकरी या रोजगार देने के लोक कल्‍याण संकल्‍प पत्र के वादे को अमलीजामा पहनाने के लिए मुख्यमंत्री ने इसका एलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या रोजगार से जोड़ेगी। इसके लिए जल्द ही प्रदेश में सभी परिवारों की स्किल मैपिंग का अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण देकर लोगों को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

    बड़ी तादाद में युवाओं को अवसर मिलेगा

    हर जिले में आयोजित होने वाले रोजगार मेले को लेकर अधिकारियों ने बताया कि श्रम एवं सेवायोजना विभाग की मदद से इनमें बड़ी तादाद में युवाओं को अवसर मिलेगा। बीते सप्ताह गोरखपुर में आयोजित रोजगार मेले में हुंडई, डिक्सन, एलआईसी और न्यू हॉलैंड जैसी कम्पनियों ने भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के युवाओं को अपने साथ काम करने का अवसर दिया है। इस रोजगार मेले में 2,500 से अधिक युवाओं को चयन देश की बड़ी और मशहूर कंपनियों में हुआ है। रोजगार मेले में 121 कंपनियों के प्रतिनिधियों ने 20 हजार से अधिक युवाओं को साक्षात्कार लिया और 5,163 युवाओं को योग्यता के आधार पर मौके पर ही नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिया गया।

    इन कंपनियों में मिली नौकरी

    जानकारी के मुताबिक, रोजगार मेले में कुल नियुक्तियों में 2,500 से अधिक देश की बड़ी और मशहूर कम्पनियों में हुई हैं। मोबाइल हैंडसेट निर्माता ओप्पो और मोटरोला ने 650 युवाओं को नौकरी दी। ऑटोमोबाइल सेक्टर की प्रसिद्ध कम्पनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने 240, फेईएम इंडस्ट्रीज ने 200, पेडग्रेट इलेक्ट्रॉनिक ने 200, ई कामर्स कम्पनी फ्लिपकार्ट ने 162, एल एंड टी समूह ने 130 को नौकरी दी है।