Foreign artist, Ramlila, Deepotsav, Ayodhya
सांकेतिक तस्वीर

Loading

राजेश मिश्र@नवभारत 
लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के योगी सरकार में अयोध्या (Ayodhya) में शुरू किए गए दीपोत्सव (Deepotsav) में इस बार विदेशी कलाकार (Foreign Artists) रामलीला (Ramlila) का प्रदर्शन करेंगे। अपने पहले कार्यकाल से ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में दीपावली के पहले अयोध्या में हर साल दीपोत्सव का आयोजन शुरू किया था। 

साल-दर-साल दीप जलाने के मामले में विश्व रिकॉर्ड बना रहे अयोध्या के दीपोत्सव में इस बार देशी व विदेशी कलाकारों की रामलीला रंग भरेगी। इस बार दीपोत्सव में रूस, सिंगापुर, नेपाल व श्रीलंका से कलाकार आ रहे हैं जो यहां पर रामलीला की प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा देश के कई राज्यों के कलाकारों का दल भी रामलीला का प्रदर्शन करेगा। इस बार भी सरयू के तट पर सबसे ज्यादा 21 लाख दीपों के एक साथ जलने का विश्व रिकॉर्ड बनेगा।  

राज्य सरकार की ओर से स्थापित अयोध्या शोध संस्थान दीपोत्सव के मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है. संस्थान की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन की एक लंबी रूपरेखा तैयार की गई है. इस मौके पर अयोध्या में तीन दिवसीय भव्य रामलीला का आयोजन किया जाएगा. जिसमें देश से ही नहीं विदेश के भी कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। 

अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक लवकुश द्विवेदी ने बताया कार्यक्रम में भव्य शोभायात्रा, रामलीला झांकी, स्थानीय, प्रादेशिक, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय राम लीलाएं आयोजित की जाएगी।  इसके अलावा रामायण मेले का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। दीपोत्सव में देश के 21 प्रदेशों की रामलीला, रामायण परंपरा पर आधारित लोक प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए लगभग ढाई हजार कलाकार अयोध्या पहुंच रहे हैं। यह कार्यक्रम राम कथा पार्क के मुख्य मंच पर सायं कालीन विदेशी रामलीला से शुरू होगा। इसके अलावा अन्य विशेष मंचों में रामघाट, बिरला धर्मशाला, बड़ी देवकाली, गुप्तार घाट तथा भरत कुंड में तीन दिवसीय भजन कीर्तन एवं रामलीलाओं का आयोजन किया जाएगा। 

अयोध्या में दीपोत्सव से पूर्व आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में वैश्विक राम विषयक रामायण प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा। राम सीता स्वरूप प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाना है। अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक ने बताया कि स्कूली बच्चों द्वारा राम कथा के विभिन्न प्रसंगों पर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस दौरान 125 फीट लम्बे कैनवास पर अवध के राम का चित्रांकन भी किया जाएगा। राम कथा पार्क के मुख्य मंच पर ग्लोबल इन्साइक्लोपीडिया ऑफ द रामायण परियोजना अंतर्गत अयोध्या शोध संस्थान द्वारा प्रकाशित विभिन्न ग्रन्थों का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विमोचन करेंगे।