murtuza
Pic: ANI

    नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) की सुरक्षा में तैनात PAC जवानों पर हमला करने वाले खतरनाक और शातिर मुर्तजा अहमद अब्बासी (Murtuza Ahmad Abbasi) का कनेक्शन खूंखार ISIS और ‘अंसार गजवा-वा तुल’ जैसे खतरनाक आतंकी संगठनों से जुड़ा है। इतना ही नहीं वह भारत-नेपाल बॉर्डर के कई संदिग्ध मदरसों और मरकज के भी लगातार संपर्क में रहा है। इतना ही नहीं उसके लैपटॉप और बैग से मिले सुरागों के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस का एंटी टेररिस्ट सेल (ATS) सतर्क हो  गया है।

    इसके साथ ही गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में लगे सिपाहियों पर हमले के आरोपी मुर्तजा अहमद अब्बासी ने प्रतिबंधित आतंकी संगठन ISIS के बैंक खाते में लाखों रुपये भी भेजे हैं। जिसकी जानकारी भी अब उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) को मिल चुकी है। वही ATS को अब तक की जांच से पता चला है कि मुर्तजा के जिन बैंक खातों से रुपये भेजे गए हैं उन चार बैंक खातों का ब्योरा भी हासिल हो चुका है। साथ ही मुर्तजा के डेबिट कार्ड का नंबर सुरक्षित रख लिया गया है। 

    ATS के जानकार सूत्रों के मुताबिक, मुर्तजा ने ‘लोन वुल्फ अटैक’ मॉड्यूल के तहत ही इस वारदात अंजाम दिया है। इस मॉड्यूल में बिना किसी टीम के अकेले ही ऐसी खुनी घटना को अंजाम दिया जाता है। इस तरह के अटैक में धारदार हथियार (चाकू या फिर अन्य) का ही प्रयोग होता है। इसमें भेड़िए की तरह अकेले हमला करने की विपुल रणनीति होती है।

    वहीं ATS सूत्रों के मुताबिक, मुर्तजा आतंकी संगठनों की वेबसाइट भी देखा करता था। उन्हें सर्च करके उनकी शिक्षा पढ़ता था। विवादित किताबें व साहित्य पढ़ने के तथ्य भी मिले हैं। मुर्तजा के जब्त लैपटॉप और मोबाइल फोन से भड़काऊ व धार्मिक उन्माद के वीडियो भी ATS को मिले हैं।

    ऐसा भी बताया जा रहा है कि मुर्तजा से पूछताछ करने के लिए अब गुजरात ATS टीम भी लखनऊ पहुंच रही है। दरअसल पतासाजी में जो भी अहम् दस्तावेज मिले हैं उस में जामनगर का कोई कनेक्शन भी सामने आया है। फिलहाल ATS गुजरात ईसिस कनेक्शन को लेकर पूछताछ के लिए उत्तर प्रदेश पहुंच रही है।