Dogs
File Photo

    Loading

    नोएडा: ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में लावारिस कुत्तों की बढ़ती आबादी को नियंत्रित करने और निवासियों की परेशानी को दूर करने के लिए प्राधिकरण का “प्रोजेक्ट भैरव” (Operation Bhairav) कारगार साबित हो रहा है। 10 कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण के लिए सबसे पहले ओमीक्रॉन-2 की आरडब्ल्यूए ने 250 रुपये प्रति कुत्ते के हिसाब से पैसे जमा कराए थे। इन कुत्तों की नसबंदी व टीकाकरण करने के बाद छोड़ दिया गया है। उनके गले में नीला व गुलाबी रंग का पट्टा भी डाला गया है। इसके साथ ही 64 और लावारिस कुत्तों की नसबंदी के लिए अलग-अलग आरडब्ल्यूए की तरफ से पैसे जमा कराए गए हैं। 

    लावारिस कुत्तों से निजात दिलाने के लिए बीते 24 फरवरी से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कुत्तों की नसंबदी व टीकाकरण की शुरुआत की। प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने इसे “प्रोजेक्ट भैरव” नाम दिया है। इसके तहत लावारिस कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण कर पांच दिन उनकी देखभाल करने के बाद उसी जगह वापस छोड़ दिया जाता है, जहां से उन्हें लाया गया होता है। ह्यूमन वेलफेयर नाम की संस्था को यह जिम्मेदारी दी गई है। यही संस्था कुत्तों को पकड़कर लाती है। उनकी नसबंदी व टीकाकरण करने के बाद वापस उसी जगह छोड़ती है। 

    ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर ग्रेटर नोएडा के सेक्टर स्वर्णनगरी में लावारिस कुत्तों का नसबंदी केंद्र शुरू किया गया है। सबसे पहले ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ओमीक्रॉन-दो के निवासियों ने अपने यहां के 10 लावारिस कुत्तों की नसबंदी व टीकाकरण कराने के लिए पैसे जमा कराए थे। यहां की एसोसिएशन ने 250 रुपये प्रति कुत्ते के हिसाब से 2500 रुपये जमा कराए हैं। संस्था के प्रतिनिधि कुत्तों को पकड़कर लाएंगे। उनकी नसबंदी करेंगे और फिर उनको वहीं पर छोड़ आएंगे, क्योंकि उच्चतम न्यायालय के पशु जन्म नियंत्रण (एबीसी) नियम के अनुसार जिस कुत्ते को जहां से पकड़ा जाएगा, नसबंदी के बाद उसे वहीं छोड़ना होगा। सलिल यादव ने बताया कि नसबंदी केंद्र पर 24 घंटे कर्मचारी तैनात रहेंगे। 

    ऑपरेशन रूम में एसी, फ्रिज व पीने के पानी के लिए आरओ की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कुत्तों की नसबंदी कराने के लिए मोबाइल नंबर-7838565456 जारी किया है। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा एबीसी हेल्पलाइन नंबर 8005867769 पर कॉल करके कुत्तों की नसबंदी कराने की सूचना दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि कुत्तों के नसबंदी कराने के इच्छुक सेक्टरवासी या सोसाइटी के निवासी ह्यूमेन वेलफेयर सोसाइटी के बैंक खाते (संख्या -677601700827, आईएफएसी कोड-आईसीआईसी 0006776, आईसीआईसीआईबैंक) में प्रति कुत्ते के हिसाब से 250 रुपये जमा करा दें। (एजेंसी)