gyanvapi

Loading

वाराणसी (उप्र): ज्ञानवापी परिसर (Gyanvapi Case) स्थित व्यास जी के तहखाने में अदालत के आदेश के मद्देनजर पूजा पाठ शुरू होने के बाद, जुमे की नमाज के अवसर पर शुक्रवार को जिले में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। इस बीच, ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने अदालत के आदेश के बाद व्यास जी के तहखाने में शुरू कराए गए पूजा पाठ के विरोध में शुक्रवार को बंद का ऐलान किया है।

मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बंद का असर दिखाई पड़ रहा है और दालमंडी, नई सड़क, नदेसर, अर्दली बाजार जैसे इलाकों में दुकानें बंद हैं। कमेटी की तरफ से जारी एक पत्र में कहा गया था कि लोग आज अपने इलाकों में दुकानें बंद रखें और जुम्मे की नमाज शांतिपूर्वक अदा करें। साथ ही मुस्लिम महिलाओं को घर में ही रहने की सलाह दी गयी है।

संगठन के महासचिव अब्दुल बातिन नोमानी ने बृहस्पतिवार देर शाम जारी एक अपील में कहा है, “वाराणसी जिला जज के फैसले के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में पूजा पाठ शुरू हो गया है। इस सूरतेहाल को देखते हुए दो फरवरी को मुसलमान अपना कारोबार और दुकान बंद रखें और जुमे की नमाज से लेकर असर की नमाज तक खास दुआएं करें।”

पुलिस आयुक्त अशोक मुथा जैन ने बृहस्पतिवार देर रात पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशानिर्देश दिये। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए आसपास के जिलों से अतिरिक्त बल बुलाया गया है तथा संवेदनशील इलाकों में गश्त की गई है। अधिकारियों के अनुसार, अति संवेदनशील इलाकों में आरएएफ की और सभी धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया कि शरारती तत्वों पर निगरानी रखी जा रही है। काशी विश्वनाथ धाम और उसके आसपास अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। विश्वनाथ मंदिर के गेट पर पुलिस बल के अलावा कमांडो की तैनाती की गई है। जगह जगह पर पुलिस के आला अधिकारी पैदल मार्च कर रहे हैं। वाराणसी की जिला अदालत के ज़िला न्यायाधीश ए के विश्वेश ने बुधवार को ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में हिंदुओं को पूजा-पाठ करने का अधिकार देने का आदेश दे दिया था। (एजेंसी)