AZAM-KHAN

Loading

राजेश मिश्र
लखनऊ: हेट स्पीच मामले में सजायाफ्ता होने के बाद विधानसभा की सदस्यता गंवा चुके उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री व समाजवादी पार्टी नेता (SP leader) आजम खान (Azam Khan) के घर सहित करीबियों के यहां आयकर छापे (Income tax raid) मारे गए हैं। आयकर विभाग की टीमों ने बुधवार सुबह आजम खान के रामपुर में स्थित आवास व कार्यालय परिसर में छापा मारा। इसके अलावा आजम के करीबियों के ठिकानों पर मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर और सीतापुर के साथ राजधानी लखनऊ में भी छापे मारे गए हैं। आयकर अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कम से कम 30 परिसरों (30 Places) की तलाशी ली है। आयकर विभाग ने छापे आजम खान के मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट को लेकर मारे हैं।

सपा नेता आजम खान के ठिकानों पर आयकर छापेमारी के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा कि सरकार जितनी कमजोर होगी, विपक्ष पर छापे उतने ही बढ़ते जाएंगे।

लखनऊ में आजम खान के वकील मुश्ताक अहमद के घर पर भी आयकर टीम ने तलाशी ली। आजम के करीबी माने जाने वाले समाजवादी विधायक नसीर अहमद के घर भी आयकर का छापा मारा गया। सीतापुर में आयकर की छापेमारी आजम के करीबी के स्वामित्व वाले रीजेंसी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, होटल मयूर और शाहिद होटल में चल रही है। मध्य प्रदेश में सपा सांसद रहे और आजम के करीबी मुनव्वर सलीम के घर पर आयकर टीम ने तलाशी ली है।

 

बुधवार सुबह से शुरू हुआ आयकर विभाग का तलाशी अभियान खबर लिखे जाने तक जारी है। छापे आजम खान के ट्रस्ट के द्वारा की गयी कथित टैक्स चोरी की शिकायतों को लेकर मारे गए हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री आजम खान जौहर ट्रस्ट के प्रमुख ट्रस्टी है। इससे पहले साल की शुरुआत में योगी सरकार ने ट्रस्ट को रिसर्च सेंटर की स्थापना के लिए रामपुर में दी गयी 3.24 एकड़ जमीन की लीज को निरस्त कर दिया था। यह जमीन ट्रस्ट को महज 100 रुपये सालाना के हिसाब से 30 सालों के लिए तत्कालीन अखिलेश यादव सरकार ने वर्ष 2013-14 में दिया था।

बीते साल जुलाई में आजम खान को 2019 के लोकसभी चुनावों के दौरान हेट स्पीच के दर्ज मामले में दो साल की जेल की सजा हुयी थी। इसके बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता चली गयी थी. आजम खान को अब तक तीन अलग-अलग मामलों में दोषी ठहराया जा चुका है।