मुख्यमंत्री से मिले औद्योगिक विकास मंत्री नन्दी, बोले- सीएम योगी के नेतृत्व में ऐतिहासिक होगा यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023

    Loading

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Gupta Nandi) ने नव वर्ष के प्रथम दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) से उनके सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर मुलाकात कर नव वर्ष की शुभकामनाएं दी। वहीं देश का ग्रोथ इंजन बन रहे और वैश्विक स्तर पर अपनी अलग पहचान बना चुके उत्तर प्रदेश में फरवरी में आयोजित होने जा रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (UP Global Investors Summit 2023) को ऐतिहासिक बनाने के लिए मार्गदर्शन और आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं पिछले दिनों विश्व के 16 देशों में हुए सफलतम विदेश दौरे के बाद अब घरेलु निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के लिए पांच जनवरी से शुरू होने जा रहे रोड शो की तैयारियों से अवगत कराया।

    मंत्री नन्दी ने कहा कि निश्चित रूप से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यह नया साल प्रदेश के लिए नई उपलब्धियों और सफलताओं से परिपूर्ण होगा। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में फरवरी में आयोजित होने जा रहा तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 उत्तर प्रदेश को देश का ग्रोथ इंजन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वहीं उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी वाला राज्य बनाने में भी वर्ष 2023 काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

    17 लाख करोड़ का निवेश लक्ष्य

    मंत्री नन्दी ने कहा कि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के जरिए उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन वैश्विक स्तर पर ही नहीं बल्कि घरेलु स्तर पर भी लगातार मिल रहे बेहतर परिणाम और रूझान को देखते हुए अब निवेश का लक्ष्य 10 लाख करोड़ से बढ़ा कर 17 लाख करोड़ कर दिया गया है। जो यह साबित करती है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की औद्योगिक प्रगति नए मानक स्थापित करने जा रही है। मंत्री नन्दी ने फरवरी 2023 में उत्तर प्रदेश में आयोजित होने जा रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के लिए विश्व के 16 प्रमुख देशों के सफलतम दौरे और करीब 7.12 लाख करोड़ के प्रस्तावित निवेश की स्वीकृति के बाद मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पांच जनवरी से देश के नौ प्रमुख शहरों में होने वाले रोड शो की तैयारियों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर उत्तर प्रदेश की स्थिति बहुत ही मजबूत हुई है। विदेशी निवेशकों का विश्वास बढ़ा है, वहीं देश के कई ख्यातिलब्ध घरेलू औद्योगिक घराने भी अब उन्नति की ओर अग्रसर उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए तैयार हैं।

    प्रमुख उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे सीएम योगी

    मंत्री नन्दी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान घरेलू रोड शो की तैयारियों से अवगत कराते हुए बताया कि घरेलू रोड शो की शुरूआत चार जनवरी की शाम पांच बजे से मुंबई में होगी। पांच जनवरी को मुंबई में आयोजित रोड शो की शुरूआत बैंकर्स और फिनटेक प्लेयर्स के साथ ब्रेकफास्ट से होगी। ब्रेकफास्ट के बाद प्रमुख उद्योगपतियों और औद्योगिक घरानों के साथ 20-20 मिनट की अलग-अलग बैठक होगी। जिसमें आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी, पिरामल इंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन अजय कुमार पिरामल, टोरंट पॉवर के एमडी जिनल मेहता और हीरानन्दानी ग्रुप के सीईओ दर्शन हीरानन्दानी शामिल रहेंगे। मंत्री नन्दी ने बताया कि उद्योगपतियों के साथ बैठक के बाद दोपहर में 12 से दो बजे तक रोड शो होगा, जिसमें घरेलु औद्योगिक घरानों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

    इनकी उपस्थिति की सहमति मिली 

    मंत्री नन्दी ने बताया कि मुंबई में आयोजित होने वाले रोड शो के लिए टॉटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, पारले एग्रो के चेयरमैन प्रकाश चौहान और एमडी शॉओना चौहान, हिन्दुजा ग्रुप ऑफ कम्पनीज के चेयरमैन अशोक पी हिन्दुजा, जेएसडब्ल्यू ग्रुप के एमडी सज्जन जिंदल, अडानी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड के सीईओ करन अडानी, वोकचार्ट के चेयरपर्सन हबील एफ खोराकीवाला, इंडियन मर्चेंट चौम्बर्स के प्रेसीडेंट अनन्त सिंघानिया, कोकिलाबेन धीरू भाई अंबानी हॉस्पीटल के डॉक्टर तुषार मोतीवाला, हिन्दुस्तान यूनिवर लिमिटेड के सीईओ और एमडी संजीव मेहता के उपस्थिति की सहमति मिल गई है।