nandi

    Loading

    लखनऊ: फरवरी 2023 में उत्तर प्रदेश में आयोजित होने जा रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 (UP Global Investors Summit-2023) के लिए विश्व के 16 प्रमुख देशों के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करने के बाद अब पांच जनवरी से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व में देश के नौ प्रमुख शहरों में घरेलू रोड शो (Road Show) की शुरूआत होने जा रही है। जिसकी तैयारी को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Gupta Nandi) ने अपने सरकारी आवास पर समीक्षा बैठक की। जिसमें रोड शो के आयोजन, औद्योगिक घरानों से वार्ता आदि को लेकर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ में आयोजित होने जा रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

    अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार ने लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने जा रहे यूपी ग्लोबल इन्वेर्स्टस समिट 2023 की तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर पुलिस कमिश्नर से बात हो रही है। वहीं नगर निगम को शहर के सभी महत्वपूर्ण रोडों की मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। विश्व के विभिन्न देशों से आने वाले निवेशकों के साथ ही अन्य अतिथियों के लिए करीब शहर के प्रमुख होटलों में 2,000 बेड की आवश्यकता होगी। जिसके लिए 9 से 13 फरवरी तक सभी प्रमुख होटलों के कमरे की बुकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

    UPGIS में राष्ट्रपति, पीएम मोदी आदि शामिल होंगे

    तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ ही अन्य प्रमुख केंद्रीय मंत्री विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मैक्सिको के गवर्नर और कई देशों के अम्बेसडर शामिल होंगे। देश के सभी राज्यों के औद्योगिक विकास मंत्रियों को यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आमंत्रित किया जाएगा।

    मुंबई से घरेलू रोड शो शुरू होगा

    पांच जनवरी को सीएम योगी की अध्यक्षता में मुंबई से घरेलू रोड शो शुरू होगा। मुख्यमंत्री के साथ औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी, स्टाम्प एवं न्याय शुल्क मंत्री रविंद्र जायसवाल के साथ ही मुख्य सचिव, आईआईडीसी और अन्य अधिकारीगण शामिल होंगें। पांच जनवरी को मुंबई में आयोजित रोड शो की शुरूआत बैंकर्स और फिनटेक प्लेयर्स के साथ ब्रेकफास्ट से होगी। ब्रेकफास्ट के बाद प्रमुख उद्योगपतियों और औद्योगिक घरानों के साथ 20-20 मिनट की अलग-अलग बैठक होगी। जिसमें आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अम्बानी, पिरामल इंटरप्राइजेज लिमिटेड के चेयरमैन अजय कुमार पिरामल, टोरंट पॉवर के एमडी जिनल मेहता और हीरानन्दानी ग्रुप के सीईओ दर्शन हीरानन्दानी शामिल रहेंगे। दोपहर में 12 से दो बजे तक मुंबई में रोड शो होगा। पांच जनवरी को ही दोपहर ढाई बजे के बाद प्रमुख बिजनेसमैनों के साथ बैठक होगी।

    इनके साथ होगी बैठक

     जिसमें टॉटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, पारले एग्रो के चेयरमैन प्रकाश चौहान और एमडी शॉओना चौहान, हिन्दुजा ग्रुप ऑफ कम्पनीज के चेयरमैन अशोक पी हिन्दुजा, जेएसडब्ल्यू ग्रुप के एमडी सज्जन जिंदल, अडानी पोर्ट्स एंड सेज लिमिटेड के सीईओ करन अडानी, वोकचार्ट के चेयरपर्सन हबील एफ खोराकीवाला, इंडियन मर्चेंट चौम्बर्स के प्रेसीडेंट अनन्त सिंघानिया, कोकिलाबेन धीरू भाई अम्बानी हॉस्पीटल के डॉक्टर तुषार मोतीवाला, हिन्दुस्तान यूनिवर लिमिटेड के सीईओ और एमडी संजीव मेहता के साथ बैठक होगी।

    फिल्म एक्टर्स और प्रोड्यूसर के साथ भी होगी बैठक

    उत्तर प्रदेश में फिल्म इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए पांच जनवरी की शाम को फिल्म एक्टर्स और प्रोड्यूसर के साथ बैठक होगी। जिसके जरिए सभी को उत्तर प्रदेश में आने और निवेश करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। पांच जनवरी की शाम को ही रम्की ग्रुप ऑफ कम्पनीज के फाउंडर अल्ला अयोध्या रामी रेड्डी, हीरो साइकिल के पंकज मुंजाल, सीएट टायर्स के वाइस चेयरमैन और एमडी अनन्त गोयनका और लार्सन एंड टर्बो लिमिटेड के सीईओ व एमडी एसएन सुब्रमण्यम के साथ बैठक होगी।