‘परिवर्तन की ओर’ अभियान चलाया जाए: दयाशंकर सिंह

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि परिवहन निगम (Uttar Pradesh State Road Transport Corporation) में बसों के रख-रखाव, संचालन और यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में वृद्धि किये जाने के लिए एक समेकित प्रयास की आवश्यकता के दृष्टिगत निगम की सेवाओं में वर्ष 2023 में एक वृहद परिवर्तन लाने के उदेश्य से ‘परिवर्तन की ओर’ अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि समस्त सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक अपने डिपो की 10 निगम बसों को गोद लेंगे। क्षेत्रीय प्रबन्धक और सेवा प्रबन्धक अपने क्षेत्र के समस्त डिपो की 2-2 निगम बसों को गोद लेंगे।

    सिंह ने कहा कि गोद की अवधि एक महीने की होगी। अगले माह में सहायक क्षेत्रीय प्रबंधको द्वारा पुनः 10 भिन्न बसें और 2-2 बसें क्षेत्रीय प्रबन्धक और सेवा प्रबन्धक द्वारा गोद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न आयु वर्ग की बसें चयनित की जाएंगी। चयन का आधार एक ही मार्ग पर चलने वाली विभिन्न बसों में से कम लोड फैक्टर प्राप्त होना और एक ही आयु वर्ग की बसों में कम डीजल औसत और बस उपयोगिता प्राप्त होना रहेगा।

    बसों की नियमित होगी जांच

    सिंह ने कहा कि चयन करते समय विगत माह में प्राप्त बस उपयोगिता, लोड फैक्टर और डीजल औसत का आधार लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी चयनित बसों में भौतिक दशा में प्राप्त कमियों को अधिकतम तीन दिवस में दूर कराएंगे। दयाशंकर सिंह ने कहा कि चयनित बसों की नियमित मॉनीटरिंग गोद लेने वाले अधिकारी द्वारा की जाएगी। मॉनीटरिंग में बसों का रख-रखाव समय से निर्धारित मेण्टनेन्स कराया जाना, नियमित सफाई समय से मार्ग पर संचालन और प्राप्त दैनिक संचालित किलोमीटर, आय और डीजल खपत सम्मिलित है। 

    उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को किया जाएगा पुरस्कृत

    सिंह ने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके द्वारा गोद ली गयी बसें समय से और सुरक्षित रूप से और पूर्णतया साफ-सफाई के पश्चात ही संचालित हों। सम्बन्धित अधिकारी मासान्त में विगत माह में प्राप्त प्रतिफलों की तुलना करते हुए किए गए प्रयासों और बसों की भौतिक दशा ऑफ-रोड दिवस बस उपयोगिता, ईंधन औसत और लोडफैक्टर में सुधार के सम्बन्ध में विस्तृत रिपोर्ट अपने नोडल अधिकारी को अगले माह की 5 तारीख तक उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले 3 अधिकारियों को प्रत्येक माह पुरस्कृत किया जाएगा। सभी सम्बन्धित अधिकारी इस अभियान में पूर्ण मनोयोग से कार्य कर निगम की छवि उज्जवल करेंगे।