MODI
File Pic

    Loading

    नयी दिल्ली. आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बलरामपुर (Balrampur) जिले के दौरे पर हैं।  वें यहां दोपहर 1 बजे के करीब ‘सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना’ का उद्घाटन करेंगे।  बता दें ये नहर 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी प्रदान करेगी और क्षेत्र के लगभग 29 लाख किसानों को भी भरपूर लाभान्वित करेगी। 

    9800 करोड़ रुपये की लागत से  हुआ तैयार 

    इस बाबत प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने बताया  कि यह परियोजना कुल 9,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है।  जिसमें से पिछले चार वर्षों में 4,600 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान हुआ था।  PMO ने बताया कि परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ था, लेकिन कभी बजट आवंटन तो कभी संबंधित विभागों के बीच उचित समन्वय की कमी व उपयुक्त देखरेख के अभाव में ये प्रोजेक्ट लटका रहा और चार दशकों तक ये धरातल पर उतर ही नहीं पाया। PMO ने आगे बताया कि किसान कल्याण और सशक्तिकरण के लिए प्रधान मंत्री की दृष्टि और राष्ट्रीय महत्व की लंबे समय से लंबित परियोजनाओं को प्राथमिकता देने की उनकी प्रतिबद्धता ने परियोजना पर अपना ध्यान केंद्रित किया। 

    पांच नदियों को जोड़ा गया 

    गौरतलब है  कि इस परियोजना के तहत क्षेत्र के जल संसाधनों का उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए पांच नदियों – घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में अब जोड़ा गया है। 

    6200 से अधिक गाँव और लगभग 29 लाख किसानों को होगा फायदा

    जी हाँ इस परियोजना 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी उपलब्ध होगा और 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को यह लाभान्वित करेगी।  इसके चलते अब पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज को फायदा होगा।  साथ ही इस क्षेत्र के किसान, जो परियोजना में अत्यधिक देरी से सबसे ज्यादा पीड़ित थे, अब उन्नत सिंचाई क्षमता से अत्यधिक लाभान्वित होंगे और वे अब बड़े पैमाने पर फसल उगाने और क्षेत्र की कृषि क्षमता को अधिकतम करने में भी सक्षम होंगे। 

    दौरे से पहले लखनऊ के पुलिस कमिश्नर निकले कोरोना पॉजिटिव

    बता दें कि कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आज यानी शनिवार को बलरामपुर में कार्यक्रम के ठीक पहले लखनऊ के पुलिस आयुक्त (कमिश्नर) ध्रुवकांत ठाकुर (Lukhnow Police Commissioner Dhruvkant Thakur) कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उनकी पहली रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने दोबारा कोरोना जांच की है। कमिश्नर के संपर्क में आए लोगों की जांच की जा रही है।