UP News, Prayagraj News, Kanwar Yatra 2023, Kanwar Yatra, Uttar Pradesh, Prayagraj - Kashi Marg, Kashi Vishvanath, Prayagraj Jhunsi, Jhunsi News, Dashashwamedh Ghat Prayagraj, Ganga Jal
प्रयागराज- काशी मार्ग से गुजर रहे कांवड़िया जलपान कराते हुए Pic Source - Navabharat

Loading

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कांवड़ियों की सेवा के लिए शुक्रवार को समाजसेवियों ने झूंसी में शिविर लगाया है। प्रयागराज से गंगा जल भर कर काशी ले जा रहे शिव भक्तों को पानी, शरबत और नाश्ता कराया जा रहा है। साथ ही फल और दवाईयां भी बाटी जा रही है।

12 घंटे तक लगातार कराया जा रहा  जलपान
सावन के महीने में शिवभक्त जल लेकर गुजर रहे हैं। प्रयागराज के दशाश्वमेध घाट से गंगा नदी का जल भरकर कांवरिया आगे बढ़ रहे हैं। वे वाराणसी में भगवान विश्वनाथ जी को जलाभिषेक करेंगे। ऐसे में प्रयागराज- वाराणसी मार्ग पर समाजसेवियों ने शिव भक्तों की सेवा के लिए एक दिवसीय शिविर लगाया गया है। जो कि पूरे 12 घंटे तक लगातार जल पान करा रहा है।

समाज सेवियों ने कावड़ियों के पैर धोए
कांवरियों की सेवा के लिए आशीर्वाद भवन के संरक्षक विनोद कुमार त्रिपाठी और लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी एवं मिनिस्ट्री एसोसिएशन जनपद प्रयागराज के खंडीय सचिव शैलेश कुमार त्रिपाठी आगे आए हैं। उन्होंने प्रयागराज- वाराणसी मार्ग पर ‘कांवड़ सेवा को शिव सेवा’ मानकर शिव भक्तों को जलपान कराया और फल- दवाइयां वितरित की। इसके साथ ही समाज सेवियों ने कावड़ियों के पैर धोए और उन पर फूलों की बारिश कर गुलाब जल का छिड़ काव कर, ठंडाई की भी व्यवस्था की गई है।

13 वर्षो से लगातार कर रहे रहें सेवा
समाजसेवी शैलेश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि पिछले 13 वर्षो से वह लगातार कांवरियों की सेवा कर रहे हैं। यह सेवा सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर रात के 9:00 बजे तक अनवरत चलती रही।  राहगीर एवं कांवरियों की व्यवस्थाओं में लगे पुलिस प्रशासन के लोगों ने भी ठंडाई आदि को प्रसाद के रूप में प्राप्त कर इसका लाभ लिया। कांवर सेवा के दौरान अभिषेक कुमार, राज पांडेय  के0सी0पांडेय, पिंटू,0राजेश किशोरी, कृष्णमूर्ति सचिन मनीशंकर के साथ अन्य लोग भी मौजूद  रहे।