Yogi
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: यूपी में सरकार के गठन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। बताना चाहते हैं कि लोकभवन में चार बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक होने वाली है। इस बैठक में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath Oath)  के नाम पर औपचारिक रूप से मुहर लगेगी। केंद्रीय पर्यवेक्षक अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और रघुवर दास भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) से मुलाकात कर राज्य में सरकार गठन को लेकर चर्चा की थी। 

    ज्ञात हो कि देश के आबादी के लिहाज से सबसे बड़े राज्य में सत्ता में वापसी करने वाली भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की आज बैठक होनी है जिसमें विधायक दल औपचारिक रूप से अपना नेता चुनेगा। वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को राज्य में सरकार गठन की प्रक्रिया के लिए पार्टी पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। यह तय है कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे जबकि पार्टी को उप मुख्यमंत्री पद के लिए नाम तय करना है। 

    सूत्रों का कहना है कि भाजपा मौर्य को उप मुख्यमंत्री बनाए रख सकती है। पार्टी में कई लोगों का मानना है कि भाजपा श्रीकांत शर्मा को दोबारा मंत्री बनाएगी जबकि नव निर्वाचित विधायक और प्रवर्तन निदेशालय के पूर्व अधिकारी राजेश्वर सिंह को भी मौका दिया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि योगी आदित्यनाथ नीत सरकार का शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है। 

    गौर हो कि हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने सहयोगियों के साथ 403 सदस्यीय विधानसभा में 274 सीटों पर जीत दर्ज की है और यह गत तीन दशक में पहली बार है जब निवर्तमान सरकार ने राज्य की सत्ता में वापसी की है।