बच्चों को स्कूलों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

    Loading

    लखनऊ :  योगी सरकार (Yogi Government) बच्चों को दूषित जल से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए और पीने (Drinking) के लिए शुद्ध पानी (Pure Water) उपलब्ध कराएगी। प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री आरओ पेयजल योजना (Chief Minister RO Drinking Water Scheme) के तहत प्रदेश के 14 जनपदों में 28,041 विद्यालयों (Schools) में अल्ट्राफिल्ट्रेशन तकनीक (Ultrafiltration Technology) पर आधारित जल शोधन संयत्र लगवाए जाएंगे ताकि बच्चों को पीने के लिए शुद्ध जल उपलब्ध हो। 

    स्कूलों में बच्चों को पीने के लिए शुद्ध जल उपलब्ध हो

    योगी सरकार प्रदेश में सभी को पीने के लिए शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इसी दिशा में प्रदेश सरकार का प्रयास है, कि स्कूलों में बच्चों को पीने के लिए शुद्ध जल उपलब्ध हो। ऑपरेशन कायाकल्प की सफलता के बाद योगी सरकार ने यह मुहिम हाथ में ली है। शुरुआत में सरकार प्रदेश के 14 जनपदों के 28,041 स्कूलों में जल शोधन संयत्र लगवाने जा रही है। जो बाद में पूरे प्रदेश में किया जायेगा। इसके लिए 2022-23 के बजट में प्रावधान किया गया है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे बच्चों को दूषित जल के कारण होने वाली बीमारियों से बचाया जा सकेगा। इससे संचारी रोगों पर रोकथाम में भी बड़ी मदद मिल सकेगी। 

    जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15,000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया

    गौरतलब है कि योगी सरकार बुंदेलखंड जैसे इलाकों में पीने के लिए शुद्ध जल पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है, जहां आजादी के बाद से किसी अन्य सरकार ने इस दिशा में सोचा तक नहीं था। योगी सरकार ने 2021-22 के बजट में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15,000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया था, जिसके सापेक्ष 2022-23 के बजट में 19,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।