File Photo
File Photo

    नई दिल्ली : आज के समय में व्हाट्सएप (WhatsApp) लोगों की जिंदगी का जरुरी हिस्सा बन गया है। जिसके बिना अब रह पाना अब मुश्किल है। नार्मल बातचीत हो या फिर कोई जरुरी सूचना हम अपनी सारी जानकारी बिना कुछ सोचे समझे व्हाट्सएप के जरिए सांझा करते हैं। फिर चाहे वो बैंक डिटेल्स हो, लेन-देन की बातचीत या फिर प्राइवेट चीजें। व्हाट्सएप से जुड़ी आज जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं। उसे जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी।  वहीं, इन खबरों के प्रकाशित होने के बाद व्हाट्सएप की ओर से आधिकारिक बयान आया कि जो खबरें पूरी तरह से निराधार हैं और स्क्रीनशॉट फर्जी है।

    दरअसल, सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) के करीब 500 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स के फोन नंबर लीक (Whatsapp Users Data Leak) हो गए हैं। जी हां, आपने सही सुना। इतना ही नहीं उन्हें ऑनलाइन बेचा भी जा रहा है। आपको बता दें कि यह हम नहीं कह रहे बल्कि साइबर न्यूज की एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह अब तक के सबसे बड़े डेटा ब्रीच में से एक है।  

    व्हाट्सएप ने किया डेटा लीक होने की खबरों का खंडन

    वहीं, व्हाट्सएप ने डेटा लीक की खबरों को खंडन किया है। प्रवक्ता ने कहा कि साइबर न्यूज में जो दावा किया गया है, वह पूरी तरह से निराधार है। उन्होंने कहा कि स्क्रीनशॉट फर्जी है।  व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने बताया कि डेटा लीक होने के कोई भी सबूत नहीं है। गौरतलब है कि मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप को लेकर दावा किया गया है कि करीब 50 करोड़ यूजर्स के फोन नंबर लीक हो गये हैं। दावा ये भी किया जा रहा है कि उसे ऑनलाइन बेचा जा रहा है। यह दावा साइबर न्यूज की ओर से किया जा रहा है।

    84 देशों का व्हाट्सएप डेटा हुआ लीक

     आपको जानकर ये हैरानी होगी कि एक लोकप्रिय हैकिंग फोरम पर बेचने के लिए डेटाबेस में करीब 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स की प्राइवेट जानकारी शामिल है। इसको लेकर डेटा बेचने वाले व्यक्ति का दावा है कि सेट के भीतर सिर्फ अमेरिका के ही 32 मिलियन यूजर्स का रिकॉर्ड शामिल है। 

    ये देश हैं शामिल 

    गौरतलब है कि जिन देशों से डेटा लीक होने का मामला सामने आया है। उनमें  मिस्र, इटली, फ्रांस, यूके, रूस और भारत के भी लाखों यूजर्स का डेटा लीक हो चुका है, जिसे अब मोटी रकम के बदले ऑनलाइन बेचा जा रहा है। ऑनलाइन बेचने के लिए ग्राहक की तलाश की जा रही है।