क्या आप भी लेते है फेसबुक चैट का स्क्रीनशॉट? तो हो जाइए सावधान

    Loading

    नई दिल्ली: आम तोर पर हम देखते है कि लोग फेसबुक (Facebook Messenger Chat) पर चैटिंग करते हुए कुछ बातें लिख देते हैं, जो बाद में उनके लिए मुसीबत साबित हो जाती है, या कोई इसका गलत फ़ायदा उठाने की कोशिश करता है, क्योंकि अगला शख्स इसका स्क्रीनशॉट लेकर अपने पास रखता है। लेकिन अब हम आपको बता दें कि फेसबुक के फाउंडर मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) ने खुद उन लोगों को चेतावनी दी है, जो ऐसी हरकत करते हैं।

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दरअसल फेसबुक में एक ऐसा फीचर जोड़ा गया है, जो इस बात की जानकारी तुरंत दे देगा कि आपकी चैट का स्क्रीनशॉट सेव किया गया है। बता दें कि मेटा बॉस और Facebook फाउंडर ने इस पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट के लिए अपडेट्स की नई सीरीज़ की घोषणा की है। उन्होंने बताया है अब Facebook पर भी Whatsapp की ही तरह एंड टु एंड एनक्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध होगी। हालांकि उन्होंने एक ऐसा फीचर भी लॉन्च किया है, जिससे चैट्स को सेव करने वालों को परेशानी हो सकती है।

     

    Screenshot लेने वाले हो जाएं सावधान 

    आपको बता दें कि मार्क जुकरबर्ग ने खुद फेसबुक के नए फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि ये बात देखी गई है लोग चैट्स के स्क्रीनशॉट ले लेते हैं और दूसरे शख्स को इसका पता भी नहीं चल पाता। लेकिन अब अगर कोई भी चैट का स्क्रीनशॉट लेगा तो अगले शख्स को फेसबुक की तरफ से नोटिफाई कर दिया जाएगा।

    यानी अगली बार से अगर कोई आपको सीक्रेट मैसेज भेजता है, जो नहीं चाहता कि आपको पास हमेशा रहे और आप उसका स्क्रीनशॉट लेना चाहेंगे, तो अगले शख्स को इसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा। अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर जुकरबर्ग इस फीचर के बारे में जानकारी दी है। 

    ये भी फीचर्स जोड़े गए

    दरअसल मिली जानकारी के अनुसार इसके अलावा भी Facebook पर कुछ और फीचर्स जोड़े गए हैं। इसके अलावा GIF, स्टिकर्स और इनक्रिप्टेड चैट के रिएक्शंस भी इसमें मौजूद हैं। उन्होंने नोटिफिकेशन फीचर का इस्तेमाल करके भी लोगों को दिखाया है। स्क्रीनशॉट नोटिफिकेशन के लिए लोगों को अपने मैसेंजर चैट से स्क्रॉल करते हुए गायब होने वाले मैसेज को देखना है।

    इसी बीच अगर आपके मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया गया होगा, तो उसका नोटिफिकेशन भी दिख जाएगा। अगर आप भी स्क्रीनशॉट लेते है तो अब से सावधान हो जाएं।