Pic : Google
Pic : Google

Loading

मुंबई: दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी Google को एक गलती के चलते 65 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना भरना पड़ेगा। यह जुर्माना राशि अमेरिकी सरकार के पास जमा करनी होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि Google ने टेक्‍सास में Pixel 4 स्‍मार्टफोन का एक फर्जी विज्ञापन चलाया था। इसके लिए संघीय सरकार के साथ टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन के कार्यालय द्वारा कंपनी के खिलाफ मामला दायर किया गया है। ऐसे में अब समय आ गया है कि गूगल अमेरिकी सरकार को 65 करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना दे।

गूगल ने की थी ये गलती

टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन के कार्यालय ने Google पर टेक्सास राज्य में पिक्सेल 4 स्मार्टफोन का झूठा विज्ञापन करने के लिए दो रेडियो उद्घोषक नियुक्त करने का आरोप लगाया है। कंपनी ने रेडियो अनाउंसर्स को इस स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं दी थी। साथ ही पूर्व लिखित पटकथा को रेडियो पर प्रसारित किया गया। अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन ने कहा है कि यह बाजार के नियमों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि अगर कंपनी टेक्सास में कारोबार करना चाहती है, तो लोगों को सच बताना होगा। लेकिन अगर वे झूठे विज्ञापन चलाते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस बीच, Google के प्रवक्ता जोस कास्टनेडा ने कहा कि कंपनी विज्ञापन कानूनों को गंभीरता से लेती है और हम आदेश का पालन करेंगे।

इससे पहले सैमसंग और हुवावेई कंपनियों पर भी मुकदमा चलाया गया था। इन कंपनियों ने डीएसएलआर इमेज को मोबाइल इमेज के तौर पर विज्ञापित किया। Google पर झूठे विज्ञापन का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा, टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन और संघीय सरकार पहले ही ‘फेस डेटा’ संग्रह के मामले में Google के खिलाफ मामला दर्ज कर चुके हैं।

हाल ही में गूगल ने एक स्मार्टफोन लॉन्च किया है

Google ने हाल ही में अपने I/O 2023 इवेंट में Pixel 7a स्मार्टफोन को ग्लोबली लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को भारत में 11 मई को लॉन्च किया गया था। इस फोन में 6.1 इंच की FHD प्लस AMOLED डिस्प्ले दी गई है। यह फोन 90hz के रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। इस मोबाइल में 4300 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। साथ ही इस फोन में 64 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 13 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। फोन के फ्रंट में 10.8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन में डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, Android 13 है और कहा जाता है कि यह 5W वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।