File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: जब से अरबपति एलोन मस्क (Alon Musk) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) को ख़रीदा है, तब से कंपनी में कई बदलाव हुए हैं। ट्विटर ने पिछले साल नवंबर में अपने वर्कफोर्स में करीब 50% की कटौती की है। लेकिन दुनियाभर के ट्विटर यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है। अकाउंट रिस्टोर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social Media) के नए क्राइटेरिया के तहत रिव्यू किया जाएगा। नए क्राइटेरिया के तहत कोई ट्विटर अकाउंट प्लेटफॉर्म्स की पॉलिसी का बार-बार उल्लंघन करने पर सस्पेंड (Account Suspend) किया जा सकेगा।

    सस्पेंड किए जाने से पहले ट्वीट को हटाने के लिए कहा जाएगा

    शुक्रवार को ट्विटर ने कहा कि 1 फरवरी से यूजर्स अकाउंट सस्पेंड होने के खिलाफ आवाज उठा सकेंगे। एक रिपोर्ट के मुताबित नए नियम केवल गंभीर मामलों में और मौजूदा नीतियों के बार-बार उल्लंघन के लिए ट्विटर खातों को सस्पेंड करने की अनुमति देंगे। गंभीर मामलों में दुर्व्यवहार पोस्ट जो हिंसा या कलह का कारण बन सकती है, या किसी यूज़र्स को धमकाना या परेशान करना शामिल है। ट्विटर ने कहा है कि नई नीतियों से अकाउंट टर्मिनेशन (Account Termination) के बजाय कम गंभीर कार्रवाई होगी। इसका मतलब है कि नियमों का उल्लंघन करने पर उन्हें सस्पेंड किए जाने से पहले ट्वीट को हटाने के लिए कहा जाएगा।

    अकाउंट ससपेंड करने की कर सकता है अपील 

    पिछले साल दिसंबर में ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क के विमान के बारे में कुछ जानकारी प्रकाशित करने पर कुछ पत्रकारों के ट्विटर अकाउंट को निलंबित कर दिया गया था। लेकिन बाद में विवाद के चलते उनका अकाउंट फिर से चालू कर दिया गया।  कंपनी ने कहा कि 1 फरवरी से कोई भी अकाउंट ससपेंड करने की अपील कर सकता है और अकाउंट फिर से शुरू करने के लिए हमारे नए नियमो को ट्विटर के नियमो को फॉलो करना पड़ेगा।