Photo Credit- Twitter
File pic

Loading

मुंबई: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने एक बार फिर यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। 1 अप्रैल से ट्विटर उन यूजर्स के अकाउंट से ब्लू टिक हटाना शुरू कर देगा, जिनके पास पेड सब्सक्रिप्शन नहीं है। ट्विटर की ओर से एक सर्कुलर जारी कर नए निर्देश दिए गए हैं। ट्विटर खाते की ब्लू टिक सदस्यता हटा दी जाएगी। इन ट्विटर यूजर्स का अकाउंट ब्लू टिक पेट सब्सक्रिप्शन होगा, सिर्फ उस अकाउंट का ब्लू टिक बरकरार रहेगा। बाकी अकाउंट का ब्लू टिक हट जाएगा। ये नए नियम 1 अप्रैल से ट्विटर द्वारा लागू किए जाएंगे। भारत में ट्विटर के ब्लू टिक की कीमत 900 रुपये प्रति माह है।

ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लागू करने पर बड़ा फैसला 

ट्विटर के मालिक एलोन मस्क ने ट्विटर पर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लागू करने का बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक, अब सिर्फ पेड सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले यूजर्स को ही ट्विटर का ब्लू टिक मिलेगा। कुछ महीने पहले ट्विटर ने एक नया ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन विकल्प पेश किया था। हालांकि, इससे पहले ब्लू टिक पाने वाले पुराने वेरिफाइड यूजर्स के ब्लू टिक को डिलीट नहीं किया गया। अब कंपनी ने पहले दिए गए ब्लू टिक को हटाने का फैसला किया है। इसलिए बिना पेड सब्सक्रिप्शन वालों को ब्लू टिक नहीं मिलेगा।

एलोन मस्क ने ट्विटर यूजर्स पर निशाना साधा

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने जब से माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर कंपनी को खरीदा है, तब से उन्होंने ट्विटर में कई बदलाव किए हैं। एलोन मस्क ट्विटर पर फर्जी खातों पर नकेल कसने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए अगर आपने अभी तक ट्विटर ब्लू की सदस्यता नहीं ली है, तो 1 अप्रैल के बाद आपके खाते से मुफ्त ब्लू टिक हटा दिया जाएगा।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी ब्लू टीक के लिए देना होगा पेमेंट 

वहीं, ट्विटर की तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टीक के लिए आपको पैसे चुकाने होंगे। यह घोषणा मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने की थी। इससे पहले एलन मस्क ने ट्विटर पर ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लॉन्च कर पैसा इकट्ठा करना शुरू किया था। इसके लिए करीब 900 रुपये चुकाने होंगे। फिलहाल फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रीमियम वेरिफिकेशन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद दूसरे देशों में इस सर्विस को शुरू किया जाएगा।