File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: यू ट्यूबर्स की कमाई के आंकड़े देखते ही हमारे होश उड़ जाते हैं। लेकिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी यूट्यूब से लाखों रुपये कमाते हैं। वे दूरदर्शी नेता और प्रयोगधर्मी मंत्री के रूप में लोकप्रिय हैं। उनके विचारों से कई लोग प्रभावित हुए हैं। उनके न केवल लाखों फॉलोअर्स हैं बल्कि यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स भी हैं। उनके विचारों, अटूट प्रयोगों, बातूनी शख्सियतों, परियोजना की दिशा का आकर्षण हम रोज खुली आंखों से देख रहे हैं। यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल हैं जहां गडकरी बोलते हैं और लोग काम छोड़कर उन्हें सुनते हैं। लेकिन वो कौन से वीडियो बनाते हैं, किस वीडियो को सबसे ज्यादा लाइक मिलते हैं आइये जानते हैं…

चैनल को अब तक सब्सक्राइब कर चुके हैं 5.27 लाख लोग 

गडकरी ने हाल ही में भारतीय आर्थिक सम्मेलन (IEC) 2023 में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने देश में विभिन्न विकास योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने खुलासा किया कि वह यूट्यूब से कितना कमाते हैं। 2015 में, उन्होंने YouTube पर एक चैनल शुरू किया। चैनल उनके सभी भाषणों, प्रेस कॉन्फ्रेंस और मीडिया कवरेज के वीडियो पोस्ट करता है। दर्शक उनके वीडियो पर झूम उठते हैं। उनके चैनल को अब तक 5.27 लाख लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं।

कोरोना महामारी के दौरान असंख्य प्रशंसकों, चाहने वालों और दर्शकों को किया आकर्षित 

यूट्यूब से कमाई की जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी। उन्होंने खुलासा किया कि वह अपने YouTube चैनल से प्रति माह 4 लाख रुपये कमाते हैं। कोरोना महामारी के दौरान, YouTube पर उनके द्वारा दिए गए व्याख्यानों ने असंख्य प्रशंसकों, चाहने वालों और दर्शकों को आकर्षित किया। उनके YouTube सब्सक्राइबर्स की संख्या बहुत बढ़ गई। उन्होंने कोरोना के चलते घर में बंद रहने को लेकर कुछ मजेदार किस्से सुनाए।

950 ऑनलाइन व्याख्यान

केंद्रीय मंत्री गडकरी कोरोना के दौरान सभी की तरह घर में कैद रहे। लेकिन वे अधिकारियों, कर्मचारियों और जनता से आधुनिक हथियारों से जुड़े हुए थे। इस बार उसने घर पर खाना बनाया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्याख्यान आयोजित किए गए। उन्होंने इस दौरान 950 ऑनलाइन लेक्चर लिए। उन्होंने विदेशी छात्रों के लिए व्याख्यान दिया। इन सभी लेक्चर को उन्होंने यू-ट्यूब पर अपलोड किया। वे लोकप्रिय हुए। अब उन्हें इस वीडियो से हर महीने 4 लाख रुपये की रॉयल्टी मिलती है।