व्हाट्सएप यूजर
व्हाट्सएप यूजर

Loading

नई दिल्ली: व्हाट्सएप (WhatsApp) पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप (Messaging App) है। इस ऐप पर रोजाना करोड़ों यूजर्स (Users) एक-दूसरे को मैसेज करते हैं। ज्यादातर यूजर्स (Users) अपनी चैट, फोटो और वीडियो को गूगल पर फ्री में बैकअप के तौर पर रखते हैं। अब ये बैकअप सर्विस ज्यादा दिनों तक फ्री नहीं रहेगी। इसके लिए यूजर्स को चार्ज देना पड़ सकता है। इस संबंध में व्हाट्सएप ने भी तैयारी कर ली है। 

दरअसल, साल 2023 के अंत में गूगल ने अपने सपोर्ट पर एक जानकारी साझा की थी। इसमें कहा गया था कि WhatsApp में जल्द ही बदलाव देखने को मिलेगा. इस बदलाव के बाद यूजर्स अनलिमिटेड चैट को गूगल ड्राइव पर फ्री में सेव नहीं कर पाएंगे। 

बदलेगा यह नियम 

यूजर्स को गूगल ड्राइव पर मुफ्त 15GB क्लाउड डेटा एक्सेस मिलता है। वर्तमान में, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए जितने चाहें उतने बैकअप बनाने के लिए 15GB मुफ्त डेटा की कोई सीमा नहीं है। इस साल से ये नियम बदल जाएगा। हालाँकि, बदलाव की कोई निश्चित तारीख नहीं है।

व्हाट्सएप

ऐसे करना होगा इस्तेमाल 

यदि व्हाट्सएप एंड्रॉइड उपयोगकर्ता क्लाउड स्टोरेज में अधिक बैकअप सहेजते हैं, तो इसे 15GB डेटा में गिना जाएगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ताओं को अपने चैट बैकअप को स्मार्ट तरीके से संभालना होगा और अनावश्यक सामग्री को भी हटाना होगा।

देना होगा भुगतान

Google ड्राइव पर अतिरिक्त क्लाउड स्टोरेज एक्सेस प्राप्त करने के लिए आपको भुगतान करना होगा। इसके लिए गूगल वन प्लान है, जिसमें यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से स्टोरेज चुन सकते हैं। इसमें मासिक और वार्षिक योजनाएँ है, जिनमें प्रत्येक में तीन योजनाएँ हैं। मासिक बेसिक लान 100GB डेटा के साथ आता है, जिसके लिए यूजर्स को 35 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा, जो कि तीन महीने के लिए है। इसके बाद 130 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा।