Photo: Twitter
Photo: Twitter

Loading

मुंबई: मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों में अग्रणी ब्रांड Apple ने ऐलान किया है कि वह जल्द ही भारत में अपना रिटेल स्टोर लॉन्च करेगी। ऐसे में अब ये बात सामने आई है कि ऐपल अपने अपकमिंग आईफोन 15 मॉडल को भारत में बनाएगी। Apple पहले से ही भारत में iPhones और Air Pods बनाती है। Apple अब डिवाइस के लॉन्च के समय भारत में iPhone 15 मॉडल को शिप करने की तैयारी कर रहा है। एपल पहली बार ऐसा करेगी। लेकिन सवाल उठ रहे हैं कि क्या ऐपल के इस फैसले से भारतीय यूजर्स के लिए आईफोन 15 की कीमतें कम हो जाएंगी। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं…. 

भारत में आईफोन 15 का प्रोडक्शन शुरू 

Apple ने धीरे-धीरे भारत में अपना प्रोडक्शन बढ़ाना शुरू कर दिया है। Apple iPhone के प्रोडक्शन के लिए चीन पर निर्भर था। लेकिन ऐपल अब चीन में प्रॉडक्शन पूरी तरह से कम करना चाहती है। इसी तरह एपल ने भी देश में लोकल सप्लायर्स की मदद लेनी शुरू कर दी है। इसमें ऐसे ही लोकल सप्लायर्स के नाम सामने आ रहे हैं। इन सप्लायर्स की मदद से ऐपल ने भारत में iPhone 15 मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। वहीं, आईफोन 15 प्लस, आईफोन 15 प्रो, आईफोन 15 प्रो मैक्स समेत अन्य मॉडल्स का प्रोडक्शन सिर्फ चीन में होगा। साथ ही कंपनी भविष्य में Apple पेंसिल का प्रोडक्शन करने की तैयारी कर रही है। वर्तमान में, भारत में पहला Apple रिटेल स्टोर मुंबई में BKC में खुलने की उम्मीद है।

क्या मैन्युफैक्चरिंग से आईफोन सस्ता हो जाएगा?

अब जब iPhone 15 का निर्माण भारत में हो रहा है, तो कई लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या डिवाइस iPhone 14 से सस्ता होगा? IPhone 14 वर्तमान में Apple स्टोर पर 79,990 रुपये में बिक रहा है? इस सवाल का जवाब देने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि ऐपल पिछले काफी समय से भारत में आईफोन बनाती रही है, लेकिन कंपनी ने कभी भी फोन की कीमत कम नहीं की है। इसलिए यह उम्मीद करने का कोई मतलब नहीं है कि उनका आने वाला आईफोन 15 कम कीमत में उपलब्ध होगा। ऐसे में जो यूजर्स यहां आईफोन पाने की उम्मीद कर रहे हैं उन्हें थोड़ी निराशा होने वाली है।

IPhone 15 लॉन्च होने में छह महीने

Apple ने अब भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। तो हो सकता है कि भविष्य में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विभिन्न ऑफर्स के जरिए कीमत में कुछ छूट हासिल की जा सके। फिलहाल आईफोन 15 की लॉन्चिंग करीब छह महीने दूर है। खबर है कि आईफोन 15 सीरीज इस साल सितंबर के महीने में यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। ऐसे में ऐपल के नए अपडेट का इंतजार करने के अलावा और कोई चारा नहीं है।