I-Phone

    Loading

    नयी दिल्ली.  जहाँ एक तरफ आईफोन 14 प्रो (iPhone 14 Pro) की लॉन्चिंग का इंतजार लोगों बहुत  बेसब्री से कर रहे हैं।  वहीं इसकी रिलीज डेट को लेकर मीडिया में पहले से ही लगातार अटकलें जारी  हैं।  इतना ही नहीं इसके फीचर्स पर भी खूब जबरदस्त चर्चा हो रही है।  इस बीच अब ये खबर आई है कि एपल (Apple) अपने इस नए मॉडल के डिजाइन में काफी व्यापक बदलाव लाने वाला है।  

    लेकिन ये डिजाइन पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग होगा।  रिपोर्ट्स कि मानें तो आईफोन 14 प्रो में अब नॉच स्क्रीन की जगह पंच होल डिस्प्ले देखने को मिलेगा।  आइए जानें क्या है इससे जुड़ी पूरी खबर। 

    एपल के लिए अब सैमसंग भी कर रही काम

    इधर रिपोर्ट्स कि मानें तो  एपल ने नए मॉडल में पंच होल स्क्रीन के लिए सैमसंग को भी इस पर काम करने के लिए कहा है।  अब साथ ही सैमसंग ने इस डिस्प्ले पर काम भी शुरू कर दिया है।  ऐसा कहा जा रहा है कि OLED पैनल में पंच होल के लिए लेजर-कटिंग करने को Philoptics और Wonik IPS  से मशीनें भी मिल गईं चुकी हैं।  

    ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि सैममसंग IPhone 14 के डिस्प्ले के लिए HIAA (होल-इन-एक्टिव-एरिया) टेक्निक का भी इस्तेमाल कर सकता है।  अब यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि सैमसंग किस तरह का डिस्प्ले एपल को देती है, क्योंकि खुद सैमसंग अपनी गैलेक्सी सीरीज के S10 में इसी टेक्निक का इस्तेमाल कर रहा है। 

    ऐसी होगी स्क्रीन

    इधर रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले  IPhone 14 प्रो में  6.7 इंच का स्क्रीन देखने को मिल सकता है।  हालांकि इसे लेकर कंपनी की ओर से अब तक कोई भी पुष्टि नहीं की गई है। 

    2017 से है नॉच डिस्प्ले

    पता हो कि एपल ने 2017 में आईफोन एक्स (iPhone X) के साथ नॉच डिस्प्ले के शुरुआत की थी।  अब तक आईफोन 13 में भी यही डिस्प्ले है।  पर अब कंपनी ने इसमें बड़े बदलाव लाने का फैसला कर लिया है। तो दोस्तों इंतजार कीजिए IPhone 14 का।