सावधान! आज धरती के करीब आए 3 ऐस्टरॉइड, तीनों पृथ्वी के लिए हैं ‘खतरनाक’

Loading

मुंबई: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा ने एक बार फिर पृथ्वीवासियों को ऐस्टरॉइड की जानकारी दी है। दिलचस्प बात यह है कि आज एक या दो नहीं बल्कि कुल तीन एस्टेरॉयड पृथ्वी के करीब से गुजरने वाले हैं। ये तीनों ऐस्टरॉइड पृथ्वी के लिए ‘संभावित रूप से खतरनाक’ श्रेणी में हैं क्योंकि अगर ये अपनी दिशा बदलते हैं और पृथ्वी की ओर ध्यान केंद्रित करते हैं तो ये पृथ्वी को भारी नुकसान पहुंचा सकते हैं। पृथ्वी (2023 KS) के निकट आने वाला एक ऐस्टरॉइड सबसे खतरनाक है। 

2023 KS नाम का ऐस्टरॉइड सबसे चुनौतीपूर्ण 

जब यह पृथ्वी के करीब आएगा तो दोनों के बीच की दूरी महज 2.35 लाख किलोमीटर होगी। क्योंकि अंतरिक्ष में कुछ लाख किलोमीटर की दूरी को मामूली माना जाता है। वैज्ञानिक ऐस्टरॉइड को ‘संभावित रूप से खतरनाक’ मानते हैं, जो पृथ्वी के 80 लाख किलोमीटर या उससे कम के दायरे से गुजरते हैं। इन ऐस्टरॉइड्स को टेलिस्कोप की मदद से देखा जाता है। प्रत्येक ऐस्टरॉइड को एक संख्या से शुरू होने वाला नाम दिया गया है। आज पृथ्वी की ओर आ रहे तीनों एस्टेरॉयड की शुरुआती संख्या 2023 है। यानी उन्हें इसी साल खोजा गया है। इनमें 2023 KS नाम का ऐस्टरॉइड सबसे चुनौतीपूर्ण है। करीब 36 फीट लंबा ऐस्टरॉइड एक बस जितना बड़ा हो सकता है। यह ऐस्टरॉइड के अपोलो समूह का हिस्सा है। अगर यह ऐस्टरॉइड अपनी दिशा बदलकर पृथ्वी से टकराता है तो इससे काफी नुकसान हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि अरबों साल पहले धरती से डायनासोरों का सफाया एक ऐस्टरॉइड के प्रभाव से हुआ था।

दोनों के बीच की दूरी 51 लाख 70 हजार किलोमीटर 

आज पृथ्वी के पास एक और ऐस्टरॉइड है (2023 JK3) जो लगभग 93 फीट चौड़ा है, जो एक हवाई जहाज के आकार का है। जब यह पृथ्वी के करीब आएगा तो दोनों के बीच की दूरी 6 लाख 22 हजार किलोमीटर होगी। यह एटन ऐस्टरॉइड का हिस्सा है। इन दोनों ऐस्टरॉइड्स के अलावा (2023 KQ) नाम का एक और एस्टेरॉयड आज धरती के करीब आ रहा है। यह तीनों में सबसे बड़ा है, जो लगभग 110 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। जब यह ऐस्‍टरॉइड पृथ्‍वी के करीब आएगा तो दोनों के बीच की दूरी 51 लाख 70 हजार किलोमीटर होगी। नासा ने अब तक भविष्यवाणी की है कि तीन ऐस्टरॉइड पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।