File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: कहा जाता है की प्राकृतिक आपदा ( natural calamities) से नहीं बचा जा सकता है और कोई बदलाव भी नहीं किया जा सकता है, पर स्विटजरलैंड के वैज्ञानिकों (Scientist) ने एक हैरतअंगेज काम किया है। वैज्ञानिको की एक टीम ने आसमान से गिरनेवाली बिजली (lightening) का रास्ता ही बदल दिया। वैज्ञानिको को उस वक्त बड़ी कामयाबी मिली जब वो आसमान से गिर रही बिजली का रास्ता मोड़ने में पूरी तरह से कामयाब रहे। साइंटिस्ट का दावा है कि उनकी ये तकनीक बड़े-बड़े भवनों को बिजली गिरने से होने वाले नुकसान से बचाने में मददगार हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रयोग के लिए वैज्ञानिकों ने माउंट सैंटिस की चोटी से आसमान की ओर तेज लेजर बीम (Laser Beam) फेंकी और इस तरह से उन्होंने गिरती हुई बिजली का रुख मोड़ दिया। 

    2021 से चल रहा था काम 

    इस तकनीक में कुछ और सुधार के बाद इसे महत्वपूर्ण इमारतों और ठिकानों की सिक्योरिटी में लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों की इस टीम ने ये भी कहा कि इस तकनीक का फायदा एयरपोर्ट समेत अहम इमारतों को हो सकता है वहीं साधनों और बिजली की लाइनों जैसी अहम सुविधाओं की सिक्योरिटी सुनिश्चित होने के साथ इससे भविष्य में हर साल हजारों लोगों की जान भी बचाई जा सकेगी। ये प्रयोग उस इलाके में किया गया जो यूरोप में बिजली गिरने से सबसे ज्यादा प्रभावित होता है।  इस प्रोजेक्ट पर 2021 से काम चल रहा था।

    वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई 

    शुरुआत में लगातार दो महीने तक चली मैराथन टेस्टिंग में बेहद तीव्र लेजर किरणों को 1000 बार प्रति सेकेंड के हिसाब से आसमान की ओर फेंका गया था, जिसका निशाना कड़कती हुई बिजली थी। उस दौरान इस प्रयोग की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई थी।