Representative Image
Representative Image

    Loading

    क्यूबेक : चूहे अगर किसी के घर या किचन में घुस जाएं तो ये सारा सामान मिनटों में बिखेर कर परेशान कर देतें हैं। आज हम आपको अपने घर से चूहे कम करने का एक ऐसा तरकीब बताने जा रहे हैं। जिसे जानकर आप भी हैरान हो जायेंगे, क्योंकि ये तरकीब बेहद ही आसान है। आपने चूहे भगाने के लिए बाजारों में तरह-तरह की दवाइयां मिलते हुए देखा होगा। शायद इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन अगर मैं आपसे ये कहूं की आप इन्हे बिना किसी दवाई और बिना किसी नुकसान के मात्र केले से भगा सकते हैं, तो आपको शायद यकीन ना हो लेकिन यह बिल्कुल संभव है।  

    दरअसल, क्यूबेक के मैकगिल यूनिवर्सिटी (McGill University) के शोधकर्ता गर्भवती और स्तनपान कराने वाली चुहियों पर एक प्रयोग कर रहे थे। प्रयोग के दौरान एक बहुत ही चौंका देने वाली बात सामने आई हैं  कि चूहिया के मूत्र में एन पेंटाइल एसीटेट नाम का कंपाउंड होता है। ये वो कंपाउंड है, जिससे चूहों के हॉर्मोन में बदलाव होता है। बता दें, चूहों में स्ट्रेस हॉर्मोन होता है।  

    गौरतलब है कि, जेफरी मोगिल के रिसर्च के मुताबिक जो वर्जिन नर चूहे होते हैं। वो शिशु हत्या जैसी आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं। इस दौरान चूहिया अपने बच्चों की रक्षा के लिए शरीर से मूत्र के ज़रिये रासायनिक उत्सर्जन करती है। जिसका महक चूहों को बिल्कुलभी पसंद नहीं होता और वो ये महक सूंघकर भाग जाते हैं। यही केमिकल केले में भी पाया जाता है जिसकी गंध से चूहे बहुत बेचैन हो जाते हैं और ये उनके तनाव को बढ़ा देता है। जिसके कारण ये वहां से भाग जाते हैं।