File Photo
File Photo

    Loading

    ठाणे. राज्य सरकार (State Government) ने एक दिन पहले ही ठाणे (Thane) गणेशोत्सव (Ganeshotsav) के लिए प्रतिबंध जारी कर दिया है। इस कोरोना संकट को देखते हुए ठाणेकर इस वर्ष का गणेशोत्सव भी सादगी से मनाएं ऐसी अपील ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर(Municipal Commissioner)  डॉ. विपिन शर्मा (Dr. Vipin Sharma) ने किया है।

    गौरतलब है कि गणेशोत्सव को लेकर मनपा की ओर से दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं। जिसके अनुसार इस वर्ष घरेलू और सार्वजनिक गणपति को सजाते समय दिखावटी और पर्यावरण को दूषित करनेवाली वस्तुएं न इस्तेमाल करें, भगवान गणेश की मूर्ति सार्वजनिक मंडलियों के लिए 4 फीट और घरेलू गणपति के लिए 2 फीट की सीमा के भीतर रहनी चाहिए, वहीं  हो सके तो घर में पारंपरिक गणेश प्रतिमाओं की जगह धातु और संगमरमर की मूर्तियों की पूजा करें। 

    यदि मूर्ति की छाया पर्यावरण के अनुकूल हो तो उसका विसर्जन घर पर ही करें।  घर में विसर्जन संभव न हो तो महानगरपालिका के कृत्रिम तालाब में विसर्जन की अपील करें ऐसी अपील महानगरपालिका द्वारा की गई है। त्योहार के लिए दान स्वेच्छा से स्वीकार किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य और सामाजिक संदेशों वाले विज्ञापनों को प्रदर्शित करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।  सांस्कृतिक कार्यक्रमों के स्थान पर स्वास्थ्य गतिविधियों, शिविरों (जैसे रक्तदान) के आयोजन को प्राथमिकता दी जाए। महानगरपालिका ने कोरोना, मलेरिया, डेंगू आदि बीमारियों पर जोर देने और उनके बचाव के उपायों के साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरुक करने की भी अपील की है।

    गणेशोत्सव पर पाबंदियों में कोई ढील नहीं आरती, भजन, कीर्तन या अन्य धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करते समय भीड़ न हो इसका ध्यान रखा जाए। ध्वनि प्रदूषण के संबंध में नियमों और विनियमों का सख्ती से पालन करें। श्रीगणेश दर्शन की सुविधा को केबल नेटवर्क, वेबसाइट एवं फेसबुक आदि के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाये। सभी गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन की यात्रा पूरी चाली में, भवन में, एक साथ नहीं निकाला जाना चाहिए।