सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दुर्गा पूजा, ठाणे के न्यू बंगाल क्लब में नवरात्रोत्सव

  • सुंदर सजावट मोह रही भक्तों का मन

Loading

ठाणे. ठाणे में न्यू बंगाल क्लब द्वारा धूमधाम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नवरात्रि का पावन पर्व बेहद हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है. दुर्गा पूजा पर्व विजयदशमी तक मनाया जाता है, इन दिनों में मां की विभिन्न तरीके से पूजा-अर्चना की जाती है. 

देवी की पूजा हर जगह हो रही है, हालांकि कोरोना की वजह से इस बार सरकार की तरफ से कई सारे नियम लागू किए गए हैं ताकि किसी को कोई परेशानी ना हो. जिसका बखूबी पालन संस्थाएं करती नजर आ रही हैं.

नहीं निकली झांकी

पूजा के दौरान कोरोना को लेकर झांकी आदि नहीं निकाली गई और पंडाल और सड़कों पर सुरक्षा को लेकर अलग-अलग प्रकार से सतर्कता बरती जा रही है. क्लब की तरफ से श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए पूजा समिति की ओर से आयोजन स्थल पर सैनिटाइजर स्टैंड, ऑक्सीमटर और थर्मल मशीन की व्यवस्था की गई है. शहर में दर्जनों समितियां दुर्गा मां की पूजा और पंडाल का निर्माण नहीं करके, बल्कि एकाध सोसायटी के क्लब में माँ दुर्गा की प्रतिमा को विराजमान कर पूजा करती नजर आ रही हैं. 

पंडाल भी नहीं बनाया गया

ऐसे में लाइटिंग से लेकर सजावट अलग-अलग तरीके से की गई है, लेकिन वह सिर्फ माता रानी के आसपास तक ही सीमित है. वहीं, पूजा के दरम्यान न तो पंडाल बनाया गया है और न ही इस साल पंडाल के इर्द-गिर्द कोई भी मेला का आयोजन किया गया है. इसके साथ ही सिर्फ संस्था के रजिस्टर्ड सदस्य और कुछ आमंत्रित श्रद्धालु  ही दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ माता का दर्शन कराया जा रहा है. 

गाइडलाइंस के अनुसार पूजा का आयोजन

इसी प्रकार सभी सरकारी नियमों का बाकायदा पालन कर ठाणे की अग्रणी संस्था न्यू बंगाल क्लब द्वारा कोकणीपाड़ा परिसर स्थित हिल गार्डन क्लब में इस बार भव्य दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया है. यह दुर्गा पूजा का आयोजन क्लब के अध्यक्ष आशीष कुमार सरकार के नेतृत्व में संपन्न हो रहा है. वहीं, मंदिर में पूजा के दौरान सामाजिक दूरी का पूर्ण ख्याल रखने का पूरा जोर दिया गया है. जबकि संस्था के अन्य पदाधिकारियों में उपाध्यक्ष प्रत्यया चक्रबर्ती, सचिव तामजीत मुखर्जी, संयुक्त सचिव संदीप बासु, कोषाध्यक्ष देबाशीष सरकार, संजय कुमार चौधरी, कल्चरल सचिव देबाशीष गुप्ता, कल्चरल संयुक्त सचिव सुमन दत्त और पीआरओ अशीम कुमार बनर्जी के साथ-साथ कार्यकारिणी के सदस्य अभिजीत चटर्जी, प्रबीर चौधरी, दीपक आर सेनगुप्ता, अनूप बनर्जी, नकुल सी देव, पीजूष के राय, सीतल मुखर्जी आदि दिन-रात माँ दुर्गा की आराधना में लगे हुए हैं.

कोरोना के कारण मूर्ति छोटी : आशीष कुमार

संस्था के के अध्यक्ष आशीष कुमार सरकार ने बताया कि ठाणे के न्यू बंगाल क्लब के दुर्गा पूजा पंडाल में भी हर साल की तरह बड़ी भीड़ या जश्न तो नहीं है, लेकिन मां की अष्टमी और नवमी का संध्या पूजन पूरे विधि-विधान और आस्था के साथ हो रहा है. दुर्गा पूजा पंडाल तो भव्य तरीके से सजे हैं, लेकिन, भक्तों की भीड़ में काफी कमी देखने को मिल रही है.

क्लब के लोगों को ही दर्शन की अनुमति

इस मौके पर लोग कोरोना की वजह से चेहरे पर मास्क लगाए हैं, सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कर रहे हैं और सरकार के बताए नियमों के तहत पंडाल और मूर्ति स्थापित किए हैं. पंडालों के अंदर सिर्फ क्लब के लोग हैं और उन्हें ही दर्शन के लिए अनुमति दी गई है. हर साल की अपेक्षा इस बार दुर्गा पूजा का पंडाल भी छोटा बनाया गया है और मां की मूर्ति भी छोटी है. हर साल 2 हजार लोगों को पंडाल में ही सप्तमी, अष्टमी और नवमी के दिन भोजन कराया जाता था, लेकिन इस साल ऐसा कुछ नहीं हो सका. इसके बावजूद मां की पूजा और आराधना में कोई कमी नहीं दिखाई दी. पंडालों में बच्चों, महिलाओं समेत हर आयु वर्ग के लोग नजर आए.

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए पोस्टर से संदेश

न्यू बंगाल क्लब द्वारा विराजित मां दुर्गा के पीछे के हिस्से (बैक ग्राउंड) में हाथ से बनाई पेंटिंग लगाई गई है. इन सभी पेंटिंग को संस्था की ही महिलाओं और बच्चों ने साकार किया है, जो कि भक्तों का मन मोह रही हैं. इस बैक ग्राइंड में कोरोना के काल के दौरान पुलिस और डॉक्टरों द्वारा की गई सेवाओं को दर्शाया गया है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग कैसे करें और कोरोना से बचने के लिए क्या-क्या एक आम व्यक्ति को करना चाहिए इस संदेश को दर्शाया गया है.