Picture Credit: Twitter
Picture Credit: Twitter

    Loading

    सोशल मीडिया (Social Media) आये दिन  कई अफवाहें और फर्जी खबरें वायरल होती रहती है। जो लोगों को भ्रामक करते है। इन दिनों एक ऐसी ही खबर वायरल हो रही जिसमें दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार (Indian Government) ‘http://medhavionline.org’ वेबसाइट पर मेधावी स्कीम के तहत स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को (Giving Scholarships to Students of Schools and Colleges Under the Meritorious Scheme) स्कॉलरशिप दे रही है। वायरल हो रही इस खबर में लिखा है कि “Scholarship 2021: भारत सरकार की मेधावी स्कीम के तहत स्कॉलरशिप पाने का मौका है।

    10वीं पास से लेकर पीजी और डिप्लोमा स्टूडेंट्स भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप को पाने के कुछ सवालों के जवाब देने पड़ेगे और यह स्कॉलरशिप पा सकते है। इस वायरल हो खबर की पीआईबी के फैक्ट चेक ने इसकी जांच की और बताया कि यह किया गया दावा फर्जी है। सरकार ने मेधावी स्कीम जैसी कोई योजना नहीं बनाई है।

    इस तरह के वायरल हो रहे खबर के झांसे में न आये ऐसी किसी भी वायरल हो रहे खबर के अप्लाई करने से पहले उसकी जांच कर ले। यह दावा पूरी तरह से फर्जी है। लोगों को इस तरह के वायरल हो रही खबर पर भरोसा करने से पहले उसकी जांच कर लेनी चाहिए। ताकि आप किसी मुसीबत में न पड़े।