Representative Image
Representative Image

    महाराष्ट्र: आप सभी को पता है कि दूध शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जानवरों में गधी का दूध सबसे गुणकारी माना जाता है। इसलिए बाजार में आसानी से गधी का दूध (Donkey Milk) नहीं मिलता है अगर मिलता है तो महंगा होता है। लेकिन इन दिनों महाराष्ट्र (Maharashtra) के उस्मानाबाद जिले (Osmanabad District) में गधी का दूध लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल गधी के दूध की कीमत की वजह से यह चर्चा में है। यहां आजकल गधी के दूध की कीमत 10 हजार प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

    कीमत को सुनकर आपको हैरानी जरूर होगी। लेकिन उसे भी हैरानी की बात यह है कि लोग दूध को खरीदने के लिए लाइन लगाकर खड़े है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उस्मानाबाद जिले के उमरगा तहसील में यह दूध स्पीकर लगाकर बेचा जा रहा है, लोग भी इसे इतने महंगे दामों में खरीद भी रहे हैं। नांदेड़ जिले के भोकर तहसील से धोत्रे परिवार उस्मानाबाद जिले में आकर यह दूध बेच रहा है।

    परिवार दूध का ही व्यापार करता है। उनका यह व्यापार पुरखों के जमाने से चला आ रहा है। उनके पास इस समय 20  20 गधियां है। जिससे इन गधियों का दूध बेचकर वह अपना बिजनेस कर रहे हैं। यह नादेंड जिले के रहवासी है। लेकिन अपने व्यापार के लिए अलग-अलग राज्यों में घूमते है।

    गधी के दूध के फायदे:

    1- गधी का दूध बहुत ही गुणकारी होता है।

    2- यह दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

    3- छोटे बच्चों के लिए यह दूध काफी फायदेमंद होता है।

    4- गधी का दूध दमा और निमोनिया जैसे बीमारी को काफी हद तक दूर कर देता है।

    5- गधी का दूध इंसानी दूध की तरह ही प्रोटीन से भरा होता है और इसमें वसा की मात्रा कम होती है।