उत्तराखंड में अमेजन (डिजाइन फोटो)
उत्तराखंड में अमेजन (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: ई-वाणिज्य कंपनी अमेजन (Amazon) ने उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी जिले के सुदूर गांव गजोली में ‘डिलीवरी’ सेवा शुरू की है। कंपनी के अनुसार, वह हिमालय पर्वत श्रृंखला में 4,500 फुट की ऊंचाई पर गजोली (Gajoli) स्थित महर्षि आश्रम (Maharishi Ashram) में पैकेज पहुंचाने वाली पहली और एकमात्र ई-वाणिज्य कंपनी बन गई है।

आश्रम क्षेत्र में और उसके आसपास कोई दुकान या ‘डिलीवरी’ विकल्प नहीं हैं। इस स्थान पर ‘ऑर्डर डिलीवर’ करना न केवल कठिन है बल्कि इसमें काफी समय भी लगता है। अमेज़न इंडिया के निदेशक (अमेजन लॉजिस्टिक्स) करुणा शंकर पांडे ने कहा, ‘‘ पिछले कुछ वर्षों में हमने अपने ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तेज, सुरक्षित व मजबूत नेटवर्क बनाते हुए तथा देश के दूरदराज कोनों तक पहुंच बनाते हुए सभी जगह अपने बुनियादी ढांचे और वितरण प्रौद्योगिकी में उल्लेखनीय वृद्धि की है।”

 

मुश्किल भरा है ये रास्ता 

अमेजन ने समुद्र तल से 4,500 फीट ऊपर स्थित इस सुदूर हिमालयी गांव में पैकेज पहुंचाना शुरू किया। यहां अमेजन ने 2019 में उत्तरकाशी में अपना डिलीवरी सर्विस पार्टनर स्टेशन स्थापित किया था। इस जगह का रास्ता घुमावदार पहाड़ी रास्तों और दुर्गम पगडंडियों का है। इस लिए अमेजन ने बताया की यहां डिलीवरी सहयोगी गजोली और आश्रम के रास्ते में पुलों और हेयरपिन मोड़ों को कुशलता से नेविगेट करने के लिए मोटरबाइक का उपयोग करते हैं। 

उत्तराखंड में अमेजन डिलीवरी बॉय (Pic credit: Amazon India)

ऐसी मशक्कत से पहुंचते है डिलीवरी बॉय 

अमेजन ने बताया की यहां डिलीवरी बॉय 25 किलोमीटर की बाइक की सवारी समाप्त करने के बाद पीठ पर पैकेज बांधकर 3 किलोमीटर की पैदल यात्रा करता है। तब जाकर कहीं इन मुश्किल भरे रास्तों से गुजर कर ग्राहकों तक सेवाएं पहुंचाई जाती है। 

Amazon delivery boy in Uttarakhand
उत्तराखंड में अमेजन डिलीवरी बॉय (Pic credit: Amazon India)

यहां चुनौती पूर्ण तरीके से पहुंचाई जाने वाली सेवा पर अमेजन बताता है की ”आश्रम में अमेज़ॅन के ग्राहक विभिन्न प्रकार के उत्पादों का ऑर्डर करते हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक आइटम, कपड़े और यहां तक ​​कि चॉकलेट जैसे व्यंजन भी शामिल हैं। यह पहुंचने के लिए आसान जगह नहीं है।” 

(एजेंसी इनपुट के साथ)