(Image-Social media)
(Image-Social media)

    Loading

    नई दिल्ली: खुदाई के दौरान ऐसी कुछ चींजे सामने आती है, जो इतिहास के पन्नो से जुड़ी होती है, हमेशा से कहा गया है कि पूरी दुनिया में सबसे प्राचीन हिन्दू संस्कृति है, इसके कई साबुत भी हमें आये दिन मिलते रहते है, ऐसे में हाल ही में तुर्की से एक ऐसी ही खबर सामने आई है जहां पुरातत्वविदों को प्राचीन किले की खुदाई में एक मंदिर मिला है। ऐसे में अब बताया जा रहा है कि इस मंदिर का संबंध राजा मीनुआ ( King Menua) से है। जानकारी के मुताबिक, जिस प्राचीन किले में यह मंदिर मिला है, वह पूर्वी तुर्की के वैन जिले में पड़ता है, आइए जानते है खुदाई के दौरान मिले इस प्राचीन मंदिर के बारे में… 

    खुदाई के दौरान मिला मंदिर 

    हालांकि, आपको बता दें कि राजा मीनुआ से संबंधित यह पहला मंदिर नहीं है, जो पुरातत्वविदों को मिला हो। जी हां इससे पहले भी एक मंदिर मिल चुका है। पुरातत्वविद जिस प्राचीन किले की खुदाई कर रहे हैं, उसका मॉडर्न तुर्किश नाम ‘Körzüt’ है, जो आठवीं सदी ईसा पूर्व में बनाया गया था। बता दें कि  इस किले का निर्माण राजा मीनुआ ने ही कराया था। 

    कल्चर और टूरिज्म मंत्रालय की अनुमति के बाद.. 

    आपको बता दें कि  वैन म्यूजियम की ओर से किले में खुदाई के दौरान कई अहम खोज की जा चुकी हैं। दरअसल इस प्राचीन किले में खुदाई का कार्य तुर्की के कल्चर और टूरिज्म मंत्रालय की अनुमति के बाद शुरू किया गया था, जो अभी तक जारी है, तुर्की सरकार की ओर से पुरातत्व की इस खुदाई के लिए फंड भी दिया जा रहा है। किले में यह खुदाई वैन युज़ुन्कु यिल विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर सबाहत्तिन अर्दोआन के नेतृत्व में की जा रही है। 

     कोरबेलिंग तकनीक से बना है यह मंदिर

    खास बात है कि किले के अंदर जो यह मंदिर मिला है, वह कोरबेलिंग तकनीक से बनाई गई है, जिसमें मिट्टी के बर्तनों के टुकड़े और धातु की कलाकृतियां भी मिली हैं. तुर्की सरकार की ओर से पुरातत्व की इस खुदाई के लिए फंड भी दिया जा रहा है. किले में यह खुदाई वैन युज़ुन्कु यिल विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग के प्रोफेसर सबाहत्तिन अर्दोआन के नेतृत्व में की जा रही है। 

    तुर्की राष्ट्रपति रेचेप अर्दोआन ने कहा…    

    तुर्की राष्ट्रपति रेचेप अर्दोआन ने इस मामले में कहा कि ‘टीम ने किले के अवशेष वाले पूरे इलाके से कई अहम चीजों की खोज की है, जो क्षेत्र के इतिहास से जुड़ी हुई हैं। अर्दोआन ने बताया कि कुछ समय पहले पहला मंदिर मिला था कि अब टीम को राजा मीनुआ का दूसरा मंदिर भी मिल गया है। सर्दियों की वजह से रोक दिया गया है किले में उत्खनन का कार्य फिलहाल सर्दी को देखते हुए उन्होंने साइट पर उत्खनन के काम को बंद करवा दिया है। जैसे ही सर्दियां कम होंगी यानी सर्द मौसम में नमी आएगी तो उत्खनन का काम फिर से शुरू कर दिया जाएगा’।

    खुदाई के वक्त मिली बेहद महत्वपूर्ण चीजें 

    अर्दोआन ने कहा कि, ”उत्खनन के दौरान हमने दूसरे मंदिर की खोज की, जो हमें लगता है कि राजा मीनुआ ने बनाई है। हमें मंदिर के पास में ही एक मकबरा भी मिला है। इस इलाके से काफी संख्या में प्राचीन समय के बर्तन भी मिले हैं। उत्खनन के लिए यह एक अहम जगह। जो बर्तन मिले हैं, वे मध्य युग के हैं। साथ ही किले के बाहर कब्रिस्तान भी मिला है, जिसका मिलना काफी जरूरी माना जा रहा है।”