पटाखे है जानलेवा, सोशल मीडिया पर वायरल हुए हादसे के कई वीडियो, देखें यहां

Loading

नई दिल्ली: देश और दुनिया में कल (12 नवंबर रविवार) को बड़े उत्साह के साथ दिवाली (Diwali 2023) का त्योहार मनाया गया। जहां देखों वहां रौशनी की जगमगाहट नजर आ रही थी। दीप जलाकर दिवाली सेलिब्रेट की गई, इस दौरान पटाखे (Firecrackers) भी फोड़े गए। हर कोई जानता है कि पटाखे स्वास्थ्य के लिए और पर्यावरण के लिए हानिकारक है। फिर भी लोग आतिशबाजी करने से बाज नहीं आते।

दिवाली से जुड़े कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आ रहे है। पटाखे फोड़ने के कारण जान जोखिम में आने के कई वीडियो भी सामने आ रहे हैं। ऐसे ही कुछ वीडियो हाल ही में वायरल हुए है, जिनमें पटाखों के कारण लोगों की जान को आफत में पड़ते देखा गया है। 

स्कूटी सवाल पर पटाखे 

वायरल हो रहे इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि बीच रोड पर मिर्ची बम की एक लंबी सी लड़ी लगाई गई है। जब इस लड़ी में आग लगाई जाती है, तब ये एकाएक बम लगातार फटने लग जाता है। इसी दौरान 3 स्कूटी सवार लोग आते हैं और फटते बम पर ही गिर पड़ते हैं। वीडियो में इन्हें अपनी जान बचाकर भागते हुए देखा जा सकता है। ये काफी दिल दलाने वाला है। 

बुजर्ग पर चढ़ा रॉकेट 

इसके अलावा इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स गली में रोकेट जला रहा था, लेकिन उसके रॉकेट जलाने का तरीका गलत था। यह तो सभी जानते हैं कि रॉकेट का मुंह ऊपर आसमान की तरफ होता है। लेकिन इस शख्स ने रॉकेट को जमीन पर ही रख दिया था । जैसे ही वह रॉकेट जलाता है, वो सीधा सामने खड़े एक बुजुर्ग शख्स की लुंगी से जा टकराता है और वहीं फट जाता है। वहां मौजूद एक कुत्ता भी डर के मारे वहां से भाग जाता है।

गार्डन में बैठे शख्स पर आया रॉकेट 

तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स अपने घर के गार्डन स्पेस में बैठा हुआ है। तभी सामने से अचानक एक रॉकेट आता है और उसपर ही फट जाता है। जैसे ही रॉकेट उसके ऊपर फटता है, वह छटपटाकर उठ जाता है और घर के अंदर चला जाता है। 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by SAMBO Trivandrum (@sambotrivandrum)

 

पपी ने मुंह में पकड़ा पटाखा

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक पालतू पिल्ला जलते हुए बम को अपने मुंह में दबाकर घर के अंदर ले जाता है। बम जल रहा होता है। उसमें से लगातार चिंगारी निकल रही होती है, लेकिन पिल्ला फिर भी उसे छोड़ने का नाम नहीं लेता। पिल्ले को किसी गंभीर हादसे से बचाने के लिए एक शख्स उसके नजदीक जाता है और मुंह में दबे पटाखे को निकालकर बाहर ले आता है और जमीन पर रख देता है। लेकिन जिद्दी पिल्ला फिर उस पटाखे को लेकर भाग जाता है। पटाखे जानलेवा है, इसका उपयोग न करें। इससे किसी की जान भी जा सकती है।  

 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sabir (@sabirkhankasim)