Pic Credit : Twitter
Pic Credit : Twitter

    Loading

    सोशल मीडिया पर हॉलीवुड एक्टर (Hollywood actor) टॉम क्रूज (Tom Cruise) के कई वीडियोज वायरल हो रहे हैं। सोशल मीडिया (Social Media) के एक प्लेटफार्म (Tik Tok) पर उनके वीडियो वायरल हो रहे हैं। जिसमें टॉम क्रूज गोल्फ (Golf) खेलते हुए, जादू करते हुए एवं सोवियत संघ के पूर्व राष्ट्रपति (Former President of Soviet Union) से मुलाकात के बारे में सोच रहे हैं। फैंस ने जैसे ही सोशल मीडिया पर क्रूज के इन वीडियोज को देखा, उन्होंने समझा कि मिशन: इम्पॉसिबल (Mission: Impossible) के स्टार ने टिक टॉक ज्वाइन कर लिया है, लेकिन आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे टॉम क्रूज के ये सभी वीडियोज डीपफेक (Deepfake videos) यानि असली नहीं हैं। लेकिन अगर आप पहली बार इन सभी वीडियोज को देखेंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे कि यह वीडियो असली है या नहीं।

    डीपफेक वीडियो को पहचानना है मुश्किल 

    जानकारी के अनुसार डीपफेक वीडियो ज्यादातर दर्शक को भ्रमित करने के लिए काफी अच्छे थे। तब भी जब वे उच्च गुणवत्ता वाले नहीं थे। ये वीडियोज @deeptomcruise नामक एक TikTok खाते पर साझा किए गए थे। इन्हें देखकर कोई नहीं बता सकता था कि ये सब वीडियोस फेक हैं। इस  डीपफेक वीडियो को ट्विटर यूजर डेमियन बर्न्स (Damian Burns) ने शेयर किया है।

    बेल्जियम के क्रिस उमे ने बनाए हैं ये वीडियोस

    आपको बता दें कि इन वीडियो के निर्माता बेल्जियम के क्रिस उमे (Chris Ume) हैं। उसके बारे में बहुत कुछ नहीं जाना जाता है, लेकिन क्रिस के तीन डीपफेक अकेले टिकटॉक पर 11 मिलियन (11 Million) से अधिक बार देखे गए हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स (Platforms) पर भी इनके वीडियो काफी वायरल हुए हैं।

    आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के इस्तमाल से बनाए जाते हैं वीडियोस

    आपको बता दें कि डीपफेक वीडियो ऐसे वीडियोज हैं, जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) का इस्तेमाल करके बनाए जाते हैं। ऐसे वीडियोज में किसी का भी चेहरा उठाकर दूसरे वीडियो में लगा दिया जाता है, लेकिन देखने में ये वीडियोज बिल्कुल असली जैसे ही लगते हैं। कई बार ऐसे वीडियोज लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर देते हैं। इसके बावजूद लोग इस प्रकार के वीडियोस देखते हैं और इसका आनंद उठाते हैं।