World record for putting a matchstick in the nose
नाक में माचिस डालने का वर्ल्ड रिकॉर्ड (Pic credit: X)

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness world records) में अपना नाम दर्ज करवाने वाले लोगों के ऐसे ऐसे रिकार्ड्स मौजूद है जो आपको हैरानी में दाल देंगे। इस लिस्ट में नाम दर्ज करने के लिए दुनिया भर में लोग ऐसे अजीबो गरीब कारनामे कर देते हैं जिसके बारे में हम और आप कल्पना तक नहीं कर सकते। कुछ ऐसा ही एक कारनामा हम आज आपको बताने वाले है। 

दुनिया के अनोखे रिकॉर्ड रखने वाली गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में हर रोज कुछ न कुछ नया दर्ज होता रहता है। हाल ही में इसमें एक ऐसा रिकॉर्ड शामिल हुआ है जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल डेनमार्क (Denmark) के एक शख्स ने अपने नाक के छेद में 68 माचिस डाल कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Match Sticks World Record) अपने नाम कर लिया है। 

ऐसा है ये अजीब वर्ल्ड रेकॉर्ड 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, डेनमार्क के पीटर वॉन टैंगन बुस्कोव (Peter von Tangen Buskov) ने न सिर्फ ये रिकॉर्ड बनाया है, बल्कि ये रिकॉर्ड रखने वाले पहले शख्स भी हैं। पीटर से पहले आजतक किसी ने भी इस तरह का कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बनाया था। 

बता दें, नियमों के मुताबिक रिकॉर्ड बनाने के लिए किसी इंसान को अपनी नाक के अंदर कम से कम 45 माचिस की तीलियां भरनी जरूरी होती हैं और पीटर ने अपनी नाम में 68 माचिस की तीलियां डाल लीं। 

ऐसे आया पीटर को आइडिया 

इस उपलब्धि को हासिल करने पर पर पीटर ने बताया की उन्हें कई ऐसे अनोखे रिकॉर्ड्स करने का ख्याल आया, जिन्हें वो पूरा कर सकें। आखिरकार उन्होंने माचिस को नाक में डालने की चुनौती ली। पीटर बताते हैं की खुद उन्हें ये आइडिया थोड़ा अजीब लगा था, क्योंकि बचपन में भी उन्होंने कभी भी नाक में कोई चीज डालने के बारे में नहीं सोचा था। 

 

लेकिन, बचपन से ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे में पढ़ते हुए, पीटर को खुशी है कि उन्होंने अपना खुद का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। पीटर कहते हैं, “मैं हमेशा जिंदगी के दिलचस्प और अनोखे पहलुओं को ढूंढने की कोशिश करता हूं। अगर हम खुले दिमाग से रहें, तो अनुभव करने, देखने या करने के लिए बहुत सी अद्भुत चीजें मौजूद हैं।”