modi

Loading

नई दिल्ली: आज जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) की राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान की अपील पर नेताओं से लेकर छात्रों तक, सभी क्षेत्रों के लोगों ने रविवार को एक घंटे के श्रमदान में हिस्सा लिया। वहीं खुद, प्रधानमंत्री मोदी ने भी हाथ में झाड़ू थामकर एक पार्क में सफाई की। 

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने फिटनेस और वर्कआउट की पारंपरिक व देसी शैलियों को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्धि हासिल करने वाले अंकित बैयानपुरिया (Ankit Baiyaanpuria) के साथ एक पार्क में श्रमदान करने से जुड़ा वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘X’ पर पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, ‘‘आज जब राष्ट्र स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अंकित बैयानपुरिया और मैंने भी ऐसा ही किया! स्वच्छता से परे, हमने फिटनेस और बेहतर स्वास्थ पर भी ध्यान केंद्रित किया। यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत के बारे में है!” वीडियो में प्रधानमंत्री और बैयानपुरिया स्वास्थ्य से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते दिखाई दे रहे हैं। 

PM मोदी ने जब खुद की सफाई 
इस दौरान, प्रधानमंत्री ने बैयानपुरिया से स्वच्छता अभियान में फिटनेस के महत्व पर बात की। इस पर बैयानपुरिया कहते हैं कि वातावरण स्वस्थ रहेगा, तो फिटनेस भी बरकरार रहेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री से सवाल किया कि वह कितनी कसरत कर पाते हैं? जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करता, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी के लिए जितना चाहिए।।। मैं अनुशासन का पालन करता हूं। दो चीजों में अभी अनुशासन का पालन नहीं कर पा रहा हूं। एक तो खाने का टाइम नहीं… और दूसरा, सोने के लिए मुझे समय देना चाहिए, वह मैं दे नहीं पा रहा हूं।” 

वीडियो में प्रधानमंत्री को झाड़ू लगाते और कचरा उठाते भी देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में धीरे-धीरे स्वच्छता का वातावरण बन रहा है और अब तो बच्चे भी बड़ों को गंदगी फैलाने पर टोकने लगे हैं। बैयानपुरिया को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है, ‘‘आपसे मिलने का सपना था, वह पूरा हो गया।” 

इससे पहले, आकाशवाणी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की पिछली कड़ी में मोदी ने सभी नागरिकों से एक अक्टूबर को ‘स्वच्छता के लिए एक घंटे का श्रमदान’ करने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि महात्मा गांधी की जयंती की पूर्व संध्या पर यह ‘स्वच्छांजलि’ होगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झाड़ू लेकर अहमदाबाद में स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। 

कौन हैं अंकित बैयानपुरिया 
जानकारी दें कि, अंकित बैयानपुरिया को अंकित सिंह के नाम से भी जाना जाता है। वहीं इनका जन्म 31 अगस्त को बयानपुर, सोनीपत, हरियाणा में हुआ था। उन्होंने 10वीं कक्षा तक अपनी प्राथमिक शिक्षा के लिए गवर्नमेंट हाई स्कूल, बयानपुर लहरारा पूरी की। इसके बाद, वे अपनी 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए साल 2013 से साल 2015 तक गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मॉडल टाउन, सोनीपत में कला स्ट्रीम में पढाई की।

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 🇮🇳 Ankit singh 🦍 (@ankit_baiyanpuria)

स्कूल की शिक्षा के बाद अंकित ने BM की डिग्री हासिल करने के लिए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीआईजे), रोहतक में दाखिला लिया। बाद में वह फिटनेस एक्सपर्ट के तौर पर सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हुए। इन दिनों उनका ’75हार्ड चैलेंज’ सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हो चूका है।  

2013 में हुई थी शुरुआत 
बैयनपुरिया ने वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर अपने करियर की शुरुआत फनी वीडियो बनाकर ही की थी। लेकिन फिर कोरोना लॉकडाउन के दौरान, उन्होंने अपने कंटेंट में जरुरी और विशिष्ट बदलाव किया और फिटनेस सेंट्रिक वीडियो पोस्ट करना शुरू किया। इसके बाद उन्होंने YouTube चैनल का नाम बदलकर अंकित बैयनपुरिया ही रख दिया। आज यही अंकित, PM मोदी के कंधे से कंधा मिलकार ‘राष्ट्र स्वच्छता’ में अपना योगदान दिया।

PM मोदी ने भी पूछा, क्या है ये 75 Hard चैलेंज
आज अंकित बैयानपुरिया का 75 Hard चैलेंज एक जबरदस्त सोशल मीडिया ब्रांड बन गया है। वहीं जब PM मोदी ने उनसे इस बारे में पूछा तो, जवाब में अंकित ने कहा कि, “दरअसल 75 Hard चैलेंज में पांच नियम फॉलो करने होते हैं, इसमें पहला नियम दो वक्त वर्कआउट करना है। वो भी अलग-अलग टाइम. इसमें एक इनडोर (घर या जिम में) हो और एक आउटडोर (कहीं बाहर) हो।” 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by 🇮🇳 Ankit singh 🦍 (@ankit_baiyanpuria)

उन्होंने आगे बताया कि, “इसमें दूसरा नियम है, हर दिन 4 लीटर पानी पीना। तीसरा नियम, रोज रात को सोने से पहले किसी भी किताब के दो पन्ने पढ़ने हैं, मैंने पहले गीता पढ़ी और अभी शिव पुराण पढ़ रहा हूं। इस टास्क का चौथा रूल है, आपको एक स्ट्रिक्ट डायट फॉलो करनी है। पांचवां है, आपको हर दिन एक सेल्फी लेनी है। ताकि आप अपने बॉडी में हो रहे अहम बदलाव को देख सकें।”