nude

    नयी दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के अनुसार पारिस्थितिकीय आपदा (Ecological Disaster) की ओर ध्यान दिलाने के लिए अब इजरायल (Israel) में यहाँ के 300 पुरुष और महिला वॉलिंटियर्स ने बड़ा ही अनोखा और रोचक तरीका अपनाया।  दरअसल इन सभी ने बिना कपड़ों के मृत सागर (Dead Sea) के पास एक फोटोशूट (Naked Photo) करवाया है।  इस दौरान इन वॉलिंटियर्स ने अपने शरीर पर सफेद पेंट भी लगा रखा था।  

    दरअसल, यहाँ के सिकुड़ते मृत सागर (Shrinking Dead Sea), पारिस्थितिकीय आपदा आदि की ओर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से लगभग 300 वॉलिंटियर्स ने यहाँ पर निर्वस्त्र होकर फिर सफेद बॉडी पेंट लगाकर अपने ग्रुप का न्यूड फोटोशूट (Nude Photo Shoot) करवाया।  बता दें कि इस फोटोशूट में पुरुषों के साथ महिलाएं भी सामान रूप से साथ दे रही थीं। 

    वहीं इन सभी वॉलिंटियर्स की तस्वीरें अमेरिकी फोटोग्राफर (Photographer) स्पेंसर ट्यूनिक (Spencer Tunick) ने खींची हैं।  बता दें कि फोटोग्राफर ट्यूनिक ने इसके पहले भी दुनिया भर के कई स्थानों में इसी तरह के फोटोशूट कर चुके हैं, जिसमें फ्रेंच वाइन कंट्री, एक स्विस ग्लेशियर और दक्षिण अफ्रीका में एक समुद्र तट भी शामिल है। 

    इस बाबत ट्यूनिक ने कहा कि, “इजरायल की यात्रा मेरे लिए एक अच्छा अनुभव रही।  मुझे यहां आकर हमेशा ही प्रसन्नता होती है।  मध्य पूर्व के एकमात्र देश में फोटोशूट कर रहा हूं, जो इस तरह की कला की भी अनुमति देता है। ” बता दें कि उन्होंने 2011 में भी ऐसा ही एक फोटोशूट किया था। 

    दोपहर को तपते रेगिस्तान में हुआ फोटोशूट 

    इधर ख़बरों के मुताबिक बीते रविवार को सभी वॉलिंटियर्स इजरायल के अराद शहर के बाहर रेगिस्तान में इकट्ठा हुए।  उन्होंने अपने शरीर को पहले से ही सफेद पेंट से रंगा हुआ था और उन्होंने कोई कपड़े भी नहीं पहने थे।  यह फोटो शूटिंग लगभग तीन घंटे तक चली, जिसमें वॉलिंटियर्स कैमरे के सामने अनेकों पोज देते नजर आए।  इस आयोजन से अब आयोजकों को उम्मीद है कि मृत सागर के संरक्षण के महत्व पर लोगों का भरपूर ध्यान जाएगा।  

    Courtsey: @TNTVIRALUS

    वहीं इज़रायल के पर्यटन मंत्रालय ने भी कहा कि, उसे उम्मीद है कि ये कलात्मक स्थापना क्षेत्र में आगंतुकों को आकर्षित करेगी।  वहीं कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से इज़रायल को विदेशी यात्रियों के लिए काफी हद तक बंद कर दिया गया था, लेकिन धीरे-धीरे टीकाकरण वाले लोगों का अब यहाँ जोरदार स्वागत किया जा रहा है।