Neera Tanden is able to make the best policy: Biden

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने मंगलवार को कहा कि भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) नीरा टंडन (Neera Tanden) बेहतरीन नीति बनाने में सक्षम हैं और उन्हें विभिन्न सरकारों के साथ काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव भी हासिल है। बाइडन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस (White House) के शीर्ष पद ‘प्रबंधन एवं बजट कार्यालय’ निदेशक के लिए भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को नामित करने की आधिकारिक घोषणा करने के बाद यह बयान दिया।

अगर अमेरिकी सीनेट में भी इस पद के लिए टंडन (50) के नाम की पुष्टि हो जाती है, तो वह व्हाइट हाउस में प्रभावशाली ‘प्रबंधन और बजट कार्यालय’ (ओएमबी) की प्रमुख बनने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी। टंडन वर्तमान में वामपंथी झुकाव वाले ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। डेलावेयर के विलमिंगटन स्थित सत्ता हस्तांतरण मुख्यालय में बाइडन ने कहा, ‘‘ ‘प्रबंधन एवं बजट कार्यालय’ के निदेशक के पद के लिए, मैं नीरा टंडन को नामित करता हूं। मैं नीरा को काफी लंबे समय से जनता हूं। वह बेहतरीन नीति बनाने में सक्षम हैं और उन्हें विभिन्न सरकारों के साथ काम करने का महत्वपूर्ण अनुभव भी हासिल है।”

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें उनकी मां ने अकेले पाला-पोसा। वे ‘फूड स्टैम्प’ (संघीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम) पर निर्भर थे। उनकी मां भारत से आईं प्रवासी हैं, जिन्होंने कई कठिनाइयों का सामना किया, कड़ी मेहनत की और अमेरिका को लेकर अपनी बेटी के सपने को पूरा करने के लिए हर वह काम किया, जो वह कर सकती थीं। नीरा ने भी बिल्कुल वही किया। वह लाखों अमेरिकियों के समक्ष मौजूद परेशानियों को समझती हैं।” बाइडन ने कहा कि टंडन ओएमबी का नेतृत्व करने वाली पहली अश्वेत महिला एवं पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी होंगी।