UN experts ask for more information about Princess Sheikha Latifia of Dubai
File

    Loading

    जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) मानवाधिकार (Human Rights) कार्यालय के साथ मिलकर काम कर रहे स्वतंत्र विशेषज्ञों (Experts) ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) सरकार से दुबई (Dubai) के प्रभावशाली शासक की बेटी के बारे में और जानकारियां देने को कहा है। राजकुमारी के बारे में दावा किया है कि उसे अगवा कर लिया गया है। विशेषज्ञों ने शेख लतीफिया बिंत मोहम्मद अल मकतूम (Sheikha Latifa bint Mohammed Al Maktoum) की तत्काल रिहाई की मांग की। दो महीने पहले बीबीसी पर प्रसारित एक वीडियो में उन्होंने सवाल किया था कि पता नहीं कि वह जीवित रह पायेंगी या नहीं। उन्होंने लतीफिया के मानवाधिकार उल्लंघनों एवं उनके जीवन पर मंडरा रहे संभावित खतरों को लेकर चिंता भी व्यक्त की।

    विशेषज्ञों ने कहा, ‘‘ हम बेहद चिंतिंत हैं कि फरवरी में वह फुटेज सार्वजनिक तौर पर जारी की गयी, जिससे पता चलता है कि लतीफिया को उनकी इच्छा के विरूद्ध आजादी से वंचित किया जा रहा है। उसके बाद उनकी स्थिति के बारे में सूचना देने के लिए आधिकारिक रूप से किए गए आग्रह के बावजूद अधिकारियों ने कोई ठोस सूचना नहीं उपलब्ध करायी है।”

    ये विशेषज्ञ संयुक्त राष्ट्र के अनुबंधित स्वतंत्र सलाहकार हैं। शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की बेटी लतीफिया ने 2018 में संयुक्त अरब अमीरात से भागने की कोशिश की थी लेकिन उन्हें भारत जा रही नौका से कमांडो ने हिरासत में ले लिया था। शेख वंशानुगत शासित देश के प्रधानमंत्री और उप राष्ट्रपति हैं।

    विशेषज्ञों ने लतीफिया की तत्काल रिहा करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने राजकुमारी कहां है, इस बात की स्वतंत्र रूप से पुष्टि कराये जाने की अपील की है।