Afghanistan Crisis : Taliban reacts on meeting on Afghanistan in India, says Islamic Emirate is optimistic about it
File

    Loading

    नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर भारत (India) में हुई बुधवार को चर्चा पर तालिबान (Taliban) ने पहली प्रतिक्रिया दी है। अफगानिस्तान के टोलो न्यूज़ के अनुसार, तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि, भारत में अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय बैठक पर ‘इस्लामिक अमीरात इसके बारे में आशावादी है’। बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल (NSA Ajit Dhoval) ने हिस्सा लिया। अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता में रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के सुरक्षा अधिकारी भाग ले रहे हैं। 

    इस मीटिंग में अजित डोभाल ने अफगान संकट पर भारत द्वारा आयोजित आठ देशों की वार्ता में बुधवार को कहा कि, अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम के न केवल उस देश के लोगों के लिए बल्कि उसके पड़ोसियों और क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं। डोभाल ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि यह अफगान स्थिति पर क्षेत्रीय देशों के बीच करीबी विचार-विमश, अधिक सहयोग और समन्वय का समय है।

    तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के बाद आतंकवाद, कट्टरवाद और मादक पदार्थों की तस्करी के बढ़ते खतरों का सामना करने में व्यावहारिक सहयोग के लिए एक सामान्य दृष्टिकोण को मजबूत करने के उद्देश्य से भारत वार्ता की मेजबानी कर रहा है। डोभाल ने कहा, ‘‘हम आज अफगानिस्तान से संबंधित मामलों पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे हैं। हम सभी उस देश के घटनाक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं।” 

    उन्होंने कहा, ‘‘इनका न केवल अफगानिस्तान के लोगों के लिए बल्कि उसके पड़ोसियों और क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं।” डोभाल ने उम्मीद जताई कि चर्चा सार्थक होगी। उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारे बीच करीबी विचार-विमर्श का समय है।”