Atiq and Ashraf

Loading

प्रयागराज: यूपी के प्रयागराज की घटना वैश्विक सुर्खी (global headlines) बन गई है। छोटे मोठे स्थानीय चैनल से लेकर इंटरनेशनल मीडिया (international media) में पिछले कुछ दिनों से यही खबर छाई है। प्रयागराज में माफिया से राजनेता बने अतीक अहमद (Atiq Ahmed) और उसके भाई अशरफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। दोनों को बीते रविवार को प्रयागराज के कसारी-मसारी कब्रिस्तान में दफन भी कर दिया गया। चंद दिनों के भीतर हुईं इन घटनाओं पर देश ही नहीं, विदेश की मीडिया ने भी कई लेख प्रकाशित किए। जबकि भारतीय मीडिया लगातार इसपर स्टोरी कर रहा है। यूट्यूबर से लेकर नेशनल टीवी चैनलों के पत्रकार रातो दिन नई- नई जानकारी देने की होड़ में हैं। आखिर मुद्दा ही इतना बढ़ा है।  

भारत का पडोसी मुल्क पाकिस्तान, ब्रिटेन समेत अनेकों देशों की मीडिया में अतीक-अशरफ हत्याकांड की कवरेज हुई है। पिछले कुछ दिनों से इस हत्याकांड से जुडी हुई कई बाते और अतीक से संबंधित तमाम जानकारियां मीडिया में चली हैं। आइए जानते है विदेश मीडिया में क्या कुछ छपा है।  

अल जजीरा ने लिखा कि किडनैपिंग मामले दोषी पूर्व भारतीय सांसद और उसके भाई की प्रयागराज में लाइव टीवी पर गोली मार दी गई। इस दौरान दोनों पुलिस कस्टडी में थे। इससे उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था पर सवाल खड़े हो रहे हैं। इस आर्टिकल में भी अतीक और अशरफ के मुस्लिम मायनॉरिटी होने का जिक्र किया गया है। वहीं पाकिस्तान मीडिया द डॉन ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, ”भारत के पूर्व नेता और उसके भाई की टीवी पर लाइव गोली मारकर हत्या।” इस खबर में उस पूरी घटना का जिक्र है। दोनों के मुस्लिम अल्पसंख्यक होने की भी बात की गई है। साथ ही, यह भी लिखा गया है कि दोनों भाई अपराध में बहुत गहराई से शामिल थे। 

बीबीसी ने लिखा कि भारतीय माफिया डॉन से राजनेता बने अतीक अहमद का सनसनीखेज हत्याकांड। रिपोर्ट में यूपी के पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह से भी बात की गई है। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी लिखा है कि अतीक प्रयागराज में एक गरीब परिवार में पैदा हुआ और स्कूल ड्रॉपआउट था, लेकिन सालों में उसने काफी  संपत्ति अर्जित बनाई। रिपोर्ट में उसके ऊपर 100 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज होने का भी जिक्र किया गया है।