Big claim of Russian media, said - Ukraine agreed to hold talks in Belarus

    Loading

    मास्को: यूक्रेन और रूस के बीच शुरू युद्ध के बीच रशियन मीडिया ने बड़ा दावा है। जिसके अनुसार, यूक्रेन बेलारूस में रूस के प्रतिनिधि मंडल के साथ बातचीत करने को राजी हो गया है। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने टेलीग्राम ऐप पर कहा कि दोनों पक्ष बेलारूस की सीमा पर एक अनिर्दिष्ट स्थान पर मुलाकात करेंगे। राष्ट्रपति कार्यालय ने बैठक का कोई निर्धारित समय नहीं बताया। ज्ञात हो कि, इसके पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बेलारूस में बातचीत करने से इनकार कर दिया था।

    जेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि पुतिन के सहयोगी बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको ने ”यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी ली है कि बेलारूसी क्षेत्र में तैनात सभी विमान, हेलीकॉप्टर और मिसाइल यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा, वार्ता और वापसी के दौरान जमीन पर बने रहें।” 

    रूस ने दिया था बातचीत का प्रस्ताव

    इसके पहले आज रूस ने कहा है कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल यूक्रेन के अधिकारियों से बातचीत करने के लिए बेलारूस के होमेल शहर पहुंच गया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल में सैन्य अधिकारी और राजनयिक शामिल हैं। उन्होंने कहा, “रूसी प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए तैयार है और हम यूक्रेन के अधिकारियों का इंतजार कर हैं।”

    लेकिन इसके उलट यूक्रेन के राष्ट्रपति और उनके अधिकारियों ने कहा है कि वे रूस से बातचीत के लिये तैयार हैं लेकिन बेलारूस में कतई नहीं। उनका कहना है कि बेलारूस का इस्तेमाल उन पर आक्रमण के लिये किया गया।इस बाबत उनका कहना है कि बेलारूस का इस्तेमाल उन पर आक्रमण के लिये किया गया। उन्होंने पहले भी रूस से शांति वार्ता करने के लिए तैयार होने की इच्छा जतायी थी हालांकि वार्ता के लिये स्थान तथा समय के बारे में उन्हें कोई भी सटीक जानकारी नहीं दी गई थी।