bilawal-asif-ali

Loading

नई दिल्ली/लाहौर: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (Pakistan national Assembly) की 336 सीटों और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव हुआ है। वहीँ इमरान खान समर्थित उम्मीदवार, PML-A को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने देश के आम चुनाव में शुक्रवार को अपनी जीत का दावा किया और ‘‘परिणाम में धांधली करने के लिए चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी किए जाने” का आरोप लगाया। दूसरी ओर, ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज’ (पीएमएल-एन) ने भी आज हुए चुनाव में अपनी जीत का दावा किया।  

इसके साथ ही पाकिस्तान चुनाव आयोग की मानें तो, अभी तक 81 सीटों के नतीजे सामने आ चुके हैं। इसमें से इमरान खान समर्थित निर्दलीयों को 30 सीटों पर जीत मिली है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 21 सीटों पर जीत हासिल हुई है, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 26 सीटों पर जीत मिली है। इसके अलावा अन्य दलों को 4 सीटों पर जीत मिली है। PPP के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी को कांबर शाहडाडकोट सीट से जीत मिली है। चुनाव आयोग ने बताया है कि उन्हें 85,370 वोट मिले हैं। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को शहीद बेनजीराबाद की एनए-207 सीट से जीत मिली है। उन्हें 1,46,989 वोट मिले हैं।

वहीँ इस्लामाबाद पुलिस ने 30 PTI कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज किया है। दरअसल पुलिस को जानकारी मिली थी कि 25 से 30 लोग राजधानी के एक ग्राउंड में पार्टी की रैली का आयोजन करने के लिए जमा हुआ हैं, जिनमें से 10 से 15 के पास हथियार भी हैं। इसके बाद पुलिस वहां पहुंची और सभी पर केस दर्ज किया गया।

गौरतलब नेशनल असेंबली (NC) की 336 सीट में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। अन्य 60 सीट महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं। नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी।