Shahbaz Sharif
File Pic

    Loading

    लाहौर: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़़ शरीफ (Shahbaz Sharif) को बड़ी राहत देते हुए यहां एक विशेष अदालत ने उन्हें और उनके बेटे हमज़ा शरीफ (Hamza Sharif) को कई लाख डॉलर के धन शोधन मामले (Money Laundering Case) से बुधवार को बरी कर दिया। संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने नवंबर 2020 में शहबाज़ और उनके बेटों के खिलाफ 16 अरब रुपये से ज्यादा का धन शोधन करने के आरोप में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और धनशोधन रोधी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

    अदालत के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, “ विशेष न्यायाधीश मध्य (लाहौर) एजाज़ हसन अवान ने 16 अरब रुपये के धन शोधन मामले में प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और उनके बेटे तथा पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री हमज़ा शहबाज़ को बरी कर दिया। ” उन्होंने कहा कि अदालत को उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला। एफआईए की विशेष अदालत को पिछले महीने इस मामले में शहबाज़ और हमज़ा पर आरोप तय करने थे।

    उन्होंने खुद को आरोप मुक्त करने के लिए एक याचिका दायर की और उनके वकील ने बहस शुरू कर दी। उनके वकील अमजद परवेज़ ने सोमवार को अदालत में ‘अंतिम दलील’ पेश करते हुए कहा कि एफआईए के पास उनके मुवक्किलों के खिलाफ कोई सबूत नहीं है। बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि अभियोजन पक्ष के किसी गवाह ने याचिकाकर्ताओं के खिलाफ गवाही नहीं दी। उन्होंने दलील दी कि अभियोजन पक्ष याचिकाकर्ताओं और बेनामी बैंक खातों के बीच कोई संबंध स्थापित करने में नाकाम रहा।

    अदालत पहले ही इस मामले में शहबाज़ के छोटे बेटे सुलेमान को भगोड़ा घोषित कर चुकी है। सुलेमान 2019 से फरार है और ब्रिटेन में रह रहे हैं। शहबाज़ अक्सर कहते हैं कि सुलेमान परिवार के व्यवसाय को देखते हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) ने ट्वीट किया, “ राजनीतिक उत्पीड़न के लिए गढ़ा गया एक और मनगढ़ंत मामले का अंत हो गया। झूठ का नाश होना है, जैसा अल्लाह ने वादा किया है।” इस बीच, संघीय गठबंधन सरकार के एक वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया है कि सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने शरीफ परिवार को भ्रष्टाचार के मामलों में दोषसिद्धि से बचाया है।

    पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के नेता बेरिस्टर ऐतज़ाज़ अहसान ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, “ बाजवा साहब ने शरीफ परिवार को दोषसिद्ध से बचाया है और बड़ा जुर्म किया है।” उन्होंने कहा कि शहबाज़, उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ और मरयम नवाज़ के खिलाफ मामले जगजाहिर हैं और उनकी दोषसिद्धि स्पष्ट थी लेकिन उन्हें शीर्ष व्यक्ति ने बचाया लिया। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि शरीफ परिवार को ‘प्रतिष्ठान’ (सेना की ओर संकेत) के साथ एक समझौते के तहत अदालती मामलों में ‘राहत’ दी गई है। (एजेंसी)