PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: जापान के नागासाकी (Nagasaki) में स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक चल रही है। G7 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक (G7 Health Ministers’ meeting) में भारत को भी आमंत्रित किया गया है। सदस्य देशों और आमंत्रित देशों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, चिकित्सा प्रतिउपाय उपलब्धता, डिजिटल स्वास्थ्य और वैश्विक स्वास्थ्य संरचना सहित स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मौका दिया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट किया कि नागासाकी में जी7 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। भारत की G20 प्रेसीडेंसी स्वास्थ्य प्राथमिकताएं और G7 स्वास्थ्य एजेंडा पूरी तरह से संरेखित हैं। हमने यूएचसी हासिल करने के लिए स्वास्थ्य आपात तैयारी, चिकित्सा प्रतिउपायों तक पहुंच और डिजिटल स्वास्थ्य को प्राथमिकता दी है।

इससे पहले समूह के वित्त मंत्रियों ने शनिवार को यूक्रेन को सहायता प्रदान करने का वादा किया और रूस पर प्रतिबंध लगाने की प्रतिबद्धता जताई। जापान के निगाता में जी7 समूह के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक प्रमुखों की तीन-दिवसीय वार्ता समाप्त हो गई है। 

समूह ने एक बयान जारी कर महंगाई को काबू करने और कीमतें बढ़ने से सबसे अधिक मुश्किलों का सामना करने वालों को मदद प्रदान करने का वादा किया। उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों के विकास के लिए अधिक स्थिर, विविध आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण में सहयोग करने और “विभिन्न समस्याओं से निपटने के लिए वैश्विक स्तर पर आर्थिक लचीलापन बढ़ाने” की प्रतिबद्धता भी जताई।