Gladys Berejiklian, Premier of New South Wales resigns after corruption allegations
Photo:Twitter

    कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) (एनएसडब्ल्यू) की नेता ने भ्रष्टाचार (Corruption) से संबंधित जांच को लेकर शुक्रवार को इस्तीफा (Resign) दे दिया। एक भ्रष्टाचार निरोधक निकाय पूर्व सांसद के साथ उनके गोपनीय संबंध को लेकर जांच कर रहा है।

    न्यू साउथ वेल्स की प्रीमियर ग्लेडिस बेरेजिकेलियन (Gladys Berejiklian, Premier of New South Wales) ने कहा कि सिडनी में कोविड-19 प्रकोप के एक महत्वपूर्ण चरण में भ्रष्टाचार के खिलाफ स्वतंत्र आयोग की जांच के मद्देनजर उन्होंने यह कदम उठाया है। बेरेजिकेलियन ने पत्रकारों से कहा, ‘‘प्रीमियर के रूप में मेरा इस्तीफा कोविड के उस कठिन समय पर नहीं हो सकता था, लेकिन स्थिति अब पूरी तरह से मेरे नियंत्रण से बाहर है क्योंकि आईसीएसी ने राज्य के इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण समय के सबसे चुनौतीपूर्ण हफ्तों के दौरान यह कार्रवाई की है। यह आईसीएसी का विशेषाधिकार है।”

    सिडनी के अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों की संख्या अक्टूबर के दौरान चरम पर होने की आशंका है। वैसे, राज्यभर में टीकाकरण की दर बढ़ रही है। एक स्वतंत्र राज्य-आधारित सार्वजनिक क्षेत्र की निगरानी संस्था आईसीएसी ने कहा कि वह इस बात की जांच कर रही है कि क्या लोकप्रिय नेता के सार्वजनिक कर्तव्यों और पूर्व सरकारी सहयोगी डेरिल मैगुइरे के साथ उनके व्यक्तिगत संबंध है।

    उन्होंने कहा, ‘‘मैंने हमेशा पूरी ईमानदारी के साथ काम किया है।” प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जो बेरेजिकेलियन की रूढ़िवादी लिबरल पार्टी के सदस्य हैं, ने उन्हें ‘‘सर्वोच्च सत्यनिष्ठा वाले व्यक्ति” के रूप में वर्णित किया। मॉरिसन ने कहा, “ग्लेडिस एक प्रिय मित्र है, हम एक दूसरे को लंबे समय से जानते हैं। उन्होंने प्रीमियर के रूप में बेहतर काम किया है।” (एजेंसी)