trump

Loading

वाशिंगटन: अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनोल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बगदाद (Baghdad) में 2007 में हुए नरसंहार (Massacre) के मामले में दोषी पाए गए पूर्व सरकारी ठेकेदारों को माफी देने के फैसले को मानवाधिकार कार्यकर्ताओं (Human Rights Activists) और कुछ इराकी लोगों ने न्याय नहीं होना बताया है।

इराकी नेतृत्व के लिए खबर ऐसे महत्वपूर्ण समय में आई है, जब वह कुछ इराकी गुटों द्वारा अमेरिकी सैनिकों (US Soldiers) की इराक से पूर्ण वापसी का मांग पर संतुलित बनाने की कोशिश कर रहा है।

बगदाद के निवासी सलेह आबेद (Saleh Abid) ने कहा, ‘‘कुख्यात ‘ब्लैकवॉटर कम्पनी’ (Blackwater Company) के लोगों ने निसूर स्क्वायर में इराकी नागरिकों की हत्या की। आज, हमें पता चला कि राष्ट्रपति ट्रंप के निजी आदेश पर उन्हें रिहा कर दिया गया, जैसे कि उन्हें इराक में बहे खून की कोई परवाह ही नहीं है।”

‘ब्लैकवॉटर’ के कर्मचारियों ने सितम्बर 2007 में भीड़भाड़ वाले बगदाद ट्रैफिक सर्कल (Baghdad Traffic Circle) पर लोगों पर गोलियां चला दी थीं। इसमें बच्चों और महिलाओं समेत 14 नागरिक मारे गए थे। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के मानवाधिकार कार्यालय ने भी बुधवार को इस फैसले पर ‘‘गहरी चिंता” व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह की दंड-मुक्ति से लोगों को भविष्य में ऐसे अपराध करने को लेकर बढ़ावा मिलेगा।

इराक के विदेश मंत्रालय (Iraq Foreign Ministry) ने कहा कि माफी देते समय ‘‘अपराध की गंभीरता पर गौर नहीं किया गया” और अमेरिका से इस पर पुन:विचार करने को कहा जाएगा। हमले में मारे गए एक लड़के के पिता मोहम्मद किनानी अल-रज्जाक (Mohammad Qinani Al-Razzaq) ने ‘बीबीसी’ से कहा कि माफी के निर्णय ने एक बार फिर ‘‘मेरी जिंदगी तबाह कर दी”