श्रीलंका संकट पर जैकलीन फर्नांडीज बोलीं- ‘मेरे देशवासियों पर जो बीत रही है, उसे देखना दुखद…’

    Loading

    अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज ने सोमवार को कहा कि श्रीलंका के नागरिकों को देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच सहानुभूति और समर्थन की जरूरत है। फर्नांडीज श्रीलंका की नगारिक हैं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने देश में शांति के लिए प्रार्थना करते हुए एक पोस्ट लिखा। 1948 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से श्रीलंका सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। यह कुछ हद तक विदेशी मुद्रा की कमी के कारण हुआ है, जिसका उपयोग ईंधन आयात के भुगतान के लिए किया जाता है। ईंधन, रसोई गैस के लिए लंबी कतार, जरूरी सामान की कम आपूर्ति और घंटों बिजली कटौती से जनता हफ्तों से परेशान है।

    अभिनेत्री ने लिखा, ‘‘मेरा देश और देशवासी जो कुछ झेल रहे हैं उसे देखना एक श्रीलंकाई होने के नाते बेहद दुखद है। दुनिया भर से जब यह शुरू हुआ है, तब से मेरे मन में ढेरों विचार आ रहे हैं। मैं कहूंगी कि जो कुछ दिखाया जा रहा है उसके आधार पर निर्णय लेने में जल्दबाजी नहीं करें और उसके आधार पर किसी भी समूह को बदनाम नहीं करें।’’

    फर्नांडीज ने कहा कि दुनिया तथा ‘‘मेरे देश के लोगों’’ को ‘‘एक और फैसले की जरूरत नहीं है, उन्हें सहानुभूति और समर्थन की जरूरत है।’’विदेशी मुद्रा संकट और भुगतान संतुलन के मुद्दों से उत्पन्न आर्थिक स्थिति से निपटने में सत्तारूढ़ राजपक्षे परिवार की नाकामी को लेकर श्रीलंका में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। जनता सड़कों पर उतर आई है और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे से इस्तीफा देने की मांग कर रही है। विरोध प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति ने आपातकाल की स्थिति की घोषणा की और देश में कर्फ्यू लगा दिया गया।